Connect with us

18+ को वैक्सीन के लिए 28 अप्रैल से CoWin पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

Corona vaccination for all in Hindi

Health

18+ को वैक्सीन के लिए 28 अप्रैल से CoWin पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

एक मई से देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए 18 साल से ऊपर के उम्र के लोग 28 अप्रैल से आरोग्य सेतु और कोविन वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन (CoWin app registration) करवा सकते हैं। वहीं देश में यूपी, बिहार समेत कई राज्यों ने 18 साल के ऊपर के लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन लगाने की घोषणा की है।

निशुल्क कोविड टीकाकरण की तैयारी

एक मई से होने वाले टीकाकरण के लिए राज्यों ने तैयारी शुरू कर दी है। जहां यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंत्रिपरिषद की बैठक कर 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के निःशुल्क कोविड टीकाकरण कराए जाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि कोविड से लड़ाई में यह सबसे अहम प्रयास होगा। स्वास्थ्य विभाग इस दिशा में आवश्यक तैयारी प्रारंभ कर दे।

असम में भी मुफ्त टीकाकरण की घोषणा

उधर, असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि राज्य सरकार एक मई से 18 साल से 45 साल के लोगों का मुफ्त में टीकाकरण कराएगी। उन्होंने बताया कि पिछले साल कोविड-19 से निपटने के लिए मिली दान राशि का प्रयोग इसके लिए किया जाएगा।

आरोग्य निधि के जरिए असम के लोगों के लिए वैक्सीन का होगा इंतजाम

बता दे, उन्होंने पिछले साल सितंबर में विधानसभा को बताया था कोविड-19 के खिलाफ राज्य सरकार की कोशिशों में मदद करने के लिए 116.1 करोड़ रुपये का दान असम आरोग्य निधि में जमा हुआ था। छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी। राज्य के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि अपने नागरिकों की जीवन रक्षा के लिए हम हर संभव कदम उठाएंगे

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top