Connect with us

एलोवेरा के इतने फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, 200 से अधिक रोगों से लड़ने की क्षमता

Amazing Benefits of Aloe Vera |

Side Story

एलोवेरा के इतने फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, 200 से अधिक रोगों से लड़ने की क्षमता

एलोवेरा एक ऐसी औषधि है जिसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। इसे ग्वारपाठा और घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। एलोवेरा में 200 से अधिक रोगों से लड़ने की क्षमता है। इसी वजह से भारत के घर-घर में एलोवेरा पाया जाता है और कई प्रकार से इसका इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा का नियमित सेवन ना सिर्फ कई बीमारियों से दूर रखेगा बल्कि चेहरे पर निखार और त्वचा के लिए भी काफी कारगर है।
पोषक तत्वों से भरपूर है एलोवेरा
इसमें विटामिन ए, सी और ई काफी मात्रा में पाया जाता है। एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इसका इस्तेमाल बालों को चमकदार बनाता है। वहीं यह पेट की बीमारियों को दूर करने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और मोटापा कम करने में फायदेमंद है।  यह अपच जैसी बीमारी को दूर करने में भी सहायक है।
Amazing Benefits of Aloe Vera |

एलोवेरा के इतने फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, 200 से अधिक रोगों से लड़ने की क्षमता |  Benefits of Aloe Vera

सिरदर्द से मिलता है आराम 

इससे वात और कफ दोष के कारण होने वाले सिरदर्द से आराम मिलता है। इसके जेल को आंखों में लगाने पर लालिमा खत्म होती है। यह विषाणु से होने वाले आखों के सूजन (वायरल कंजक्टिवाइटिस) में लाभदायक होता है। कान दर्द में भी एलोवेरा से लाभ मिलता है। इससे पुरानी खांसी और जुकाम में भी लाभ होता है। एलोवेरा मासिक धर्म को भी नियंत्रित करता है। इसका सेवन करने पर लीवर से संबंधित बीमारियों में लाभ होता है। इसके अलावा यह मधुमेह रोग में भी काफी फायदेमंद है।

एमिनो एसिड्स का खजाना है एलोवेरा

एलोवेरा में 18-20 एमिनो एसिड्स और 8 जरूरी एसिड्स पाए जाते हैं। बॉडी को तकरीबन 22 एमिनो एसिड्स की जरूरत होती है। इसमें करीब 20 प्रकार के मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज शामिल हैं।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
1
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top