Connect with us

भारत को रेमडेसिविर की सप्लाई करेगी अमेरिका और मिस्र की कंपनी, पहली खेप पहुंची भारत

Remedesvir side effects

Health

भारत को रेमडेसिविर की सप्लाई करेगी अमेरिका और मिस्र की कंपनी, पहली खेप पहुंची भारत

देश में एंटीवायरल दवा रेमडेसिविर (Antiviral Drug Remadecivir) की कमी को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार अन्य देशों से इसका आयात कर रही है। इससे जुड़ी 75 हजार शीशियों की पहली खेप शुक्रवार को भारत पहुंचेगी। भारत सरकार की एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड ने अमेरिका की गिलेड साइंसेज और मिस्र की ईवा फार्मा कंपनी को 4.30 लाख शीशियों का आर्डर दिया था। अमेरिकी कंपनी से अगले दो दिन में 75,000 से 1,00,000 शीशियां भेजने की उम्मीद है। इसके अलावा एक लाख शीशियों की 15 मई से पहले आपूर्ति हो जाएगी। ईवा फार्मा शुरुआत में 10,000 और शेष 50,000 हर सप्ताह जुलाई तक आपूर्ति कराएगी।

देश में प्रति माह 1.03 करोड़ रेमडेसिविर का उत्पादन
सरकार का कहना है कि एंटीवायरल रेमडेसिविर दवा का देश में भी उत्पादन बढ़ाया जा रहा है। 27 अप्रैल तक देश में लाइसेंस कंपनियों ने अपनी उत्पादन क्षमता को 38 लाख से बढ़ाकर 1.03 करोड़ प्रतिमाह कर दिया है। पिछले सात दिनों में ड्रग कंपनियों ने देशभर में कुल 13.73 लाख शीशियों की आपूर्ति की है।

वहीं दैनिक आपूर्ति को बढ़ाकर 2.09 लाख कर दिया गया है। इस संबंध में राज्यों को दवा की आसान आवाजाही सुनिश्चित करने को लेकर परामर्श भी जारी किया गया है। सरकार ने रेमडेसिविर दवा के निर्यात पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही इन दवा के अधिकतम मूल्य को भी 3,500 रुपये प्रति शीशी तक सीमित किया गया है। उत्पादन को सस्ता बनाने के लिए भी सरकार की ओर से कई उपाय किए गए हैं। दवा के उपयोग के बारे में भी सरकार की ओर से एक मानक प्रक्रिया बनाई गई है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top