Connect with us

मिस्त्री ने जुगाड़ से तैयार कर दिया देसी ‘ऑक्सीजन प्लांट’, अस्पताल को देने की पेशकश

Oxygen plant from jugaad

Latest

मिस्त्री ने जुगाड़ से तैयार कर दिया देसी ‘ऑक्सीजन प्लांट’, अस्पताल को देने की पेशकश

देश इस वक्त ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहा है। लगातार विदेशों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और ऑक्सीजन टैंकर मंगवाए जा रहे हैं। कई दिनों तक दिन रात एक करने के बाद फिलहाल ऑक्सीजन का संकट कुछ कम हुआ है लेकिन ऑक्सीजन की मांग अभी भी बरकरार है। इस बीच उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के एक शख्स ने देसी ‘ऑक्सीजन प्लांट’ तैयार कर दिया है।

बलिया के अयूब मिस्त्री ने जुगाड़ से ये ‘ऑक्सीजन प्लांट’ तैयार किया है। उन्होंने वाहनों में हवा भरने के वाले प्रेशर टैंक को देसी ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर के रूप में तैयार किया है। जुगाड़ से तैयार इस देसी ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर को उन्होंने जिला अस्पताल को देने की पेशकश की है।

जानकारी के मुताबिक लगातार 20 दिन मेहनत करने के बाद उन्हें यह सफलता हासिल हुई है। इस ऑक्सीजन प्लांट’ में पांच कुंतल ऑक्सीजन स्टोर करने की क्षमता है। जो पांच घंटे में भरेगा। वातावरण में मौजूद ऑक्सीजन को चार चरणों में फिल्टर करके मरीजों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध कराया जा सकेगा।

अयूब मिस्त्री की इस जुगाड़ वाली पहल की हर तरफ सराहना हो रही है। अयूब मिस्त्री बहेरी में 40 सालों से मोटर गैराज चलाते हैं। वे गाड़ियों के उम्दा मिस्त्री के रूप में पूरे पूर्वांचल में विख्यात हैं। वे प्रत्येक पंद्रह अगस्त व 26 जनवरी को अपने जुगाड़ से तैयार टैंक व तोपों की झांकी शहर में निकालते हैं।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top