Connect with us

हिमाचल में स्थित है विश्व की सबसे लंबी सुरंग, PHOTOS में देखें टनल की भव्यता

Side Story

हिमाचल में स्थित है विश्व की सबसे लंबी सुरंग, PHOTOS में देखें टनल की भव्यता

अटल रोहतांग टनल बनने के बाद हिमाचल प्रदेश का नाम अब विश्व पटल पर छा गया है। 3000 मीटर की ऊंचाई पर विश्व की सबसे लंबी सुरंग हिमाचल प्रदेश में स्थित है। मनाली को लेह से जोड़ने वाली दुनिया की सबसे लंबी यह हाइवे सुरंग 10 साल में बनकर तैयार हुई है।

सुंरग की लंबाई 8.8 किलोमीटर है। यह 10.5 मीटर चौड़ी दो लेन वाली सुरंग है। इसमें आग से सुरक्षा के सभी उपाय मौजूद हैं साथ ही आपात निकासी के लिए सुरंग के साथ ही बगल में एक और सुरंग बनायी गयी है।

इस टनल के बनने से मनाली से लेह की दूरी 46 किलोमीटर कम हो गई है। साथ ही इससे परिवहन का खर्च भी कई करोड़ रूपए कम हो गया है।

इससे हिमाचल प्रदेश के सुदुर सीमावर्ती क्षेत्रों और लद्दाख के बीच सभी तरह के मौसम में सड़क यातायात सुगम हो जाएगा। इससे पहले ठंड के मौसम में इन क्षेत्रों का संपर्क देश के अन्‍य हिस्‍सों से छह महीने तक पूरी तरह कट जाता था।

इस सुरंग को बनाना इतना आसान नहीं था। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) को इस टनल को बनाने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। खासतौर से सेरी नाला फॉल्‍ट जोन के 587 मीटर क्षेत्र में निर्माण कार्य काफी जटिल और मुश्किल भरा रहा। आखिरकार 15 अक्‍टूबर 2017 को सुरंग के दोनों छोर तक सड़क निर्माण पूरा कर लिया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस सुरंग का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा है। दरअसल रोहतांग दर्रे के नीचे एक रणनीतिक सुरंग बनाने का ऐतिहासिक निर्णय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने ही लिया गया।

 

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top