Connect with us

बीटेक ड्रॉप आउट ने शुरू की खेती, अमरूद का बाग लगा कमा रहा लाखों

Side Story

बीटेक ड्रॉप आउट ने शुरू की खेती, अमरूद का बाग लगा कमा रहा लाखों

अगर कोई इंसान शिद्दत से किसी काम में लग जाए तो एक ना एक दिन उसे सफलता जरूर मिलती है। कुछ ऐसा ही आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले के  इसुका दारसी गांव के जी. क्रांथि कुमार ने कर दिखाया है।

बीटेक ड्रॉप आउट जी. क्रांथि कुमार का फलों की खेती में जुनून था। इसलिए उन्होंने खेतीबाड़ी की राह अपनाई और भाकृअनुप-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु द्वारा विकसित “अर्का किरण” अमरूद एफ 1 हाइब्रिड के पौधे रोपित किए।

जी. क्रांथि कुमार ने अमरूद के बाग को सफलतापूर्वक बढ़ाने के लिए 2×1 मीटर की दूरी पर सितंबर, 2018 में 5 एकड़ क्षेत्र में और फरवरी, 2019 में अन्य 5 एकड़ क्षेत्र में पौधे लगाए।

पहले साल में ही उन्होंने 2.45 लाख रुपए कमाए और दूसरे साल में 3 लाख रुपए प्रति एकड़ के निवेश से 7 लाख रुपए की उम्मीद कर रहे हैं। फलों की बिक्री के अलावा फलों का जूस तैयार करके उन्होंने पहले साल में 18,000 रुपए की अतिरिक्त आय अर्जित की।

ऐसा नहीं है कि वो बीटेक ड्रॉप करने बाद सीधे खेती में उतर गए। पहले उन्होंने खेती से संबंधित जानकारी को इकट्ठा करने तथा खुद को प्रशिक्षित करने के लिए भाकृअनुप-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु का दौरा किया। और जब उन्हें लगा कि अमरूद की खेती फायदेमंद है तो उन्होंने इसे करने का फैसला लिया।

इसके अलावा उन्होंने ने अपने खेत में वानस्पतिक, पंचकाव्य, दशकाव्य, गाय के गोबर का घोल, जीवामुर्थ और अग्निस्त्रा जैसे बायोस्टिमुलेंट (जैव उद्दीपक) तैयार किए, जिसका अनुप्रयोग विकास संवर्धन और कीटों एवं रोगों के नियंत्रण के लिए पत्तेदार पोषण के रूप में किया।

(स्रोत: भाकृअनुप-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु)

 

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
2 Comments

2 Comments

  1. Pingback: 5 most popular YouTubers in India | Popular Youtuber list India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top