Connect with us

इस आलू के इतने सारे गुण जानकर आप हैरान रह जाएंगे

Health benifts of black potato hindi

AGRICULTURE

इस आलू के इतने सारे गुण जानकर आप हैरान रह जाएंगे

काले धान की खेती के बाद अब काले आलू की खेती ( Black Potatoes Farming ) भी जोर पकड़ने लगी है। उत्तर प्रदेश के बलिया के दौलतपुर गांव के किसान संतोष सिंह ने इस बार प्रयोग के तौर पर काले आलू और काले गेहूं की खेती की है। आलू तैयार हुआ तो उसे खेतों से निकलवा लिया है। प्रति दो कट्ठे में तीन कुंतल के हिसाब से आलू निकला तो संतोष की खुशी का ठिकाना नहीं है!
सेहत के लिए फायदेमंद है काला आलू | Health Benifits of Black Potatoes

बताया जाता है कि काले आलू में सेहत का खजाना छिपा हुआ है। इसमें वसा नहीं होता है बल्कि यह रक्त की कमी को पूरा करके शरीर में मोटापा कम करता है (Potatoes Weightloss)। इसमें बिटामिन बी-6 और फ्लोरिक एसिड भी मिलता है। इस आलू में 40 प्रतिशत तक आयरन रहता है।  काला आलू हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है। खून की कमी से जूझ रहे व्यक्ति के लिए यह संजीवनी बूटी की तरह बताया गया है। बताते हैं कि गर्भवती महिलाओं के लिए यह आलू काफी फायदेमंद है।

कृषि विज्ञानिकों भी काले आलू को बताते हैं स्वास्थ्यवर्धक

कृषि विज्ञानिकों के मुताबिक क्योंकि काला आलू, काला गेहूं, काला चना व काला चावल प्राकृतिक रूप से अपने मूल रूप में हैं, इसलिए इनकी गुणवत्ता अधिक है। यही वजह है कि इनकी पैदावार भी अधिक होती है। आयरन की मात्रा अधिक होने के कारण इनका रंग काला होता है। इसीलिए ये स्वास्थ्यवर्धक होते हैं।

Black potato farming india

इस आलू के इतने सारे गुण जानकर आप हैरान रह जाएंगे

उन्नत खेती के लिए कई सम्मान पा चुके हैं संतोष

युवा किसान संतोष सिंह (Farmer Santosh Singh) ने दो वर्ष पहले जब काला धान की खेती की तो तत्कालीन जिलाधिकारी ने सम्मानित किया था। अभी पिछले दिनों उन्हें चने के लिए जिले में प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया है। बता दें कि चंदौली में काले धान की खेती प्रचुर मात्रा में होती है। लेकिन बलिया में भी काले अनाजों की खेती की शुरूआत हो चुकी है। जिले में संतोष सिंह जैसे किसानों ने अपने खेतों में काले धान की खेती शुरू की है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top