Connect with us

एक पुल किसी क्षेत्र की तस्वीर कैसे बदल सकता है, इसका उदाहरण बोगीबील सेतु है…

Side Story

एक पुल किसी क्षेत्र की तस्वीर कैसे बदल सकता है, इसका उदाहरण बोगीबील सेतु है…

साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस बोगीबील सेतु (Bogibeel Bridge Assam) को देश को समर्पित किया था उसने डिब्रूगढ़ की तस्वीर बदल दी है। उस समय प्रधानमंत्री ने कहा था कि यह पुल इको टूरिज्म (Ecotourism in Assam) में मील का पत्थर साबित होगा। उनका यह कथन डिब्रूगढ़ के धरातल पर सच होता दिखाई दे रहा है। अब पुल के आसपास का इलाका इको-टूरिज्म के क्षेत्र में तेजी से विकसित होता जा रहा है।

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की हुई शुरुआत

खासकर डिब्रूगढ़ में ब्रह्मपुत्र नदी पर तैरता रेस्टोरेंट आसपास के इलाकों के साथ-साथ दूसरे राज्यों के पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। दरअसल यहां एक फ्लोटिंग रेस्टोरेंट (Floating Restaurant) की शुरुआत हुई है। ब्रह्मपुत्र नदी पर इस तैरते रेस्टोरेंट में काफी पर्यटक आने लगे हैं जिससे यह कहा जा सकता है कि पर्यटकों को यह पसंद आ रहा है। भारतीय रेलवे बेगी विल पुल के आसपास इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए तेजी के साथ काम कर रहा है। इससे आसपास के युवाओं को रोजगार भी मिल रहा है।

Ecotourism in Assam | Bogibeel Bridge Assam | Side Storyब्रह्मपुत्र नदी के आसपास इको टूरिज्म की अपार संभावनाएं

दूसरे राज्यों से भी लोग यहां घूमने के लिए आ रहे हैं। ब्रह्मपुत्र नदी सिर्फ यहां के लोगों की जीवनरेखा ही नहीं है बल्कि इस नदी के आसपास इको टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं। यह ऐसा क्षेत्र है जहां कम समय और कम लागत में बड़े पैमाने पर रोजगार सृजित किए जा सकते हैं। यहां काम करने वाले और घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों की संख्या इस बात के सबूत हैं।

Ecotourism in Assam | Bogibeel Bridge Assam | Side Story2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने किया था बोगीबील पुल का उद्घाटन

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वर्ष 2018 में बोगीबील पुल का उद्घाटन किया था। उस समय उन्होंने कहा था कि यह पुल भोगौलिक दूरियों के साथ-साथ इको टूरिज्म में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। जो अब सच साबित हो रहा है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top