Connect with us

अगर आप लगातार घंटों बैठकर काम करते हैं तो आपको हो सकती है ये गंभीर समस्या

Health

अगर आप लगातार घंटों बैठकर काम करते हैं तो आपको हो सकती है ये गंभीर समस्या

आज के समय में लोग घंटों बैठकर काम करते हैं। कई-कई घंटों तक कुर्सी से नहीं उठते। नतीजतन वे सर्वाइकल (Cervical) का शिकार हो जाते हैं। हालांकि पहले वे इसे गंभीरता से नहीं लेते लेकिन जब वे डॉक्टरों से सलाह मशविरा करते हैं तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। सर्वाइकल उन्हें पूरी तरह से अपनी चपेट में ले चुका होता है।

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लक्षण | What are Symptoms of Cervical Spondylitis

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के सामान्य लक्षण में गर्दन का दर्द है, जो कि मध्य भाग में होता है। इसके अलावा कंधों में दर्द, कई बार हाथ तक पहुंच जाता है या हाथ में करंट की तरह कई बार महसूस होता। अकड़न और सिर दर्द की समस्या भी सकती है। अगर गंभीर केस की बात करें तो पैरों हाथों में भी कमजोरी, चलने में लड़खड़ाहट हो सकती है।

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के बचाव | Prevention of cervical spondylitis

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस का उपचार और बचाव दोनों संभव है। लेकिन इलाज से पहले ही बचाव शुरू करना ज्यादा जरूरी है। इसके लिए रोजाना गर्दन की एक्सरसाइज करें, काम करने का तरीका यानि पॉश्चर मेंटेन रखना है, वजन नहीं बढ़ने देना चाहिए, स्मोकिंग न करें, काम करते वक्त कंप्यूटर की स्क्रीन आंख के लेवल तक आए। आरामदायक कुर्सी पर बैठें। हाथ कुर्सी पर रेस्ट करें। कुछ-कुछ देर बाद कुर्सी से उठकर चहलकदमी करें। इन बातों का ध्यान रखेंगे तो काफी हद तक सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस से बच सकते हैं।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top