Connect with us

वर्तमान प्रदेश सरकार के साढ़े तीन वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा: जयराम ठाकुर

Latest

वर्तमान प्रदेश सरकार के साढ़े तीन वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा: जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री ने जिला मण्डी के कोटली में 80 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लोकार्पण तथा शिलान्यास किए

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के साढ़े तीन वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है। उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र में अतुलनीय विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद भी प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि विकास की गति निरन्तर जारी रहे। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय प्रदेश के लोगों के सक्रिय तथा पूर्ण सहयोग को जाता है, जो सरकार के लिए प्रेरणा तथा प्रोत्साहन का स्रोत रहा है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि भारत में पहले एक भी पीपीई किट तैयार नहीं की जाती थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व के फलस्वरूप आज देश में 6 लाख पीपीई किट प्रतिदिन तैयार की जाती है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य की बात है कि कुछ नेता इस संवेदनशील मुद्दे पर भी राजनीति करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस नेताओं को स्मरण करवाया कि 50 वर्षों से भी अधिक अवधि तक सत्ता में रहने के बावजूद प्रदेश में केवल 50 वेंटिलेटर थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निवेदन पर प्रधानमंत्री ने प्रदेश को 500 वेंटिलेटर प्रदान किए तथा आज प्रदेश में लगभग 800 वंेटिलेटर उपलब्ध हैं। इसी प्रकार गत 50 वर्षों के दौरान प्रदेश में केवल दो आॅक्सीजन संयंत्र थे, लेकिन अब प्रदेश में 28 आॅक्सीजन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें से 12 स्थापित किए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने कोविड टीकाकरण के तहत पहली खुराक लगाने में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि को प्राप्त करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि मण्डी शहर में 200 करोड़ रुपये की लागत से शिवधाम बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 30 करोड़ रुपये की लागत से मण्डी शहर में संस्कृति सदन बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल कलस्टर विश्वविद्यालय मण्डी पर 22 करोड़ रुपये तथा मण्डी शहर में सड़कों, पुलों तथा भवनों के निर्माण पर 100 करोड़ रुपये से अधिक व्यय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मण्डी शहर में जल जीवन मिशन के तहत 48 करोड़ रुपये की परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं तथा सीवरेज योजना के तहत 68 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं।

जय राम ठाकुर ने गत साढ़े तीन वर्षों से अधिक की अवधि के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई महत्त्वपूर्ण विकासात्मक तथा कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन ने वृद्धजनों तथा हिमकेयर, सहारा योजना, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना ने समाज के प्रत्येक वर्ग का कल्याण तथा उत्थान सुनिश्चित किया है। उन्होंने जिले के पूर्व मंत्री तथा वरिष्ठ कांग्रेस नेता पर प्रदेश सरकार के खिलाफ मिथ्या बयानबाजी करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस नेता की उदासीनता तथा सत्ता के लिए आतुरता को प्रदर्शित करता है।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 80 करोड़ रुपये की लागत की 12 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए, जिनमें जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत लागधार में 16.66 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना रोडा नाला सताहण, 5.42 करोड़ रुपये के ग्रामीण विकास केन्द्र सदयाणा के भवन तथा 58 लाख रुपये के पशु औषधालय बीर के भवन का उद्घाटन शामिल है।

जय राम ठाकुर ने जल जीवन मिशन के तहत तहसील सदर की ग्राम पंचायत बीर बाड़ी, गुमाणु सदयाणा, कसाण, सदोह और तमरोह में कथयारी तथा समीप के गांवों के लिए 18.37 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना के सुधार तथा संवर्धन कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने नाबार्ड के तहत 5.08 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत निचला लोट, बग्गी, सेहली, साई व कसाण की पुरानी पाइपों को बदलने, एडीबी के तहत 4.57 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना स्तरैण, पतरौण तथा उठाऊ जलापूर्ति योजना रंधाड़ा के सुधार व संवर्धन कार्य, 15.37 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत भरगांव, कोटली, चनियारा ऊपरली सुराड़ी व खलाणू के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना तथा 12 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना चाम्बी, जोला, झाल, पधीयूं, तल्याहड़ व सैण का शिलान्यास भी किया। उन्होंने 58 लाख रुपये की लागत से रंधाड़ा-अलाथू वाया चचहोला सड़क, 1.26 करोड़ रुपये की लागत से ऊपराल थनौट सड़क वाया सैहली, 19 लाख रुपये की लागत से गांव सताहण के लिए सड़क तथा 92 लाख रुपये की लागत से गांव बनौण से ठारू तथा गैहरा सड़क का भूमि पूजन भी किया। उन्होंने आरएफएसएल, सीआर मण्डी में आरटीपीसीआर आधारित कोविड-19 टेस्टिंग सुविधा का भी शुभारम्भ किया।

जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का सौभाग्य है कि राज्य का नेतृत्व जिला मण्डी सेे सशक्त और ईमानदार नेता जय राम ठाकुर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे जिला मण्डी के लोगों की बहुत समय से लम्बित इच्छा और आकांक्षा पूर्ण हुई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का जल जीवन मिशन कार्यक्रम देश और राज्य के लोगों के लिए वरदान साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि इस मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए हिमाचल प्रदेश को श्रेष्ठ राज्य आंका गया है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान राज्य में 6.04 लाख पानी के नल लगाए गए हैं।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top