Connect with us

प्रधानमंत्री को कैसे करें शिकायत, ये है पीएम मोदी का फोन नंबर और ईमेल

PM Modi Phone Number and e mail ID

Side Story

प्रधानमंत्री को कैसे करें शिकायत, ये है पीएम मोदी का फोन नंबर और ईमेल

देश के प्रधानमंत्री तक अपनी बात पहुंचाना अब मुश्किल नहीं है। कई ऐसे माध्यम है जिसके जरिए आप पीएम मोदी तक पहुंच सकते हैं। वैसे तो सोशल मीडिया सबसे आसान माध्यम है लेकिन इसके जरिए शायद ही आपकी बात पीएम तक पहुंचे क्योंकि इतने सारे मैसेजेज को पढ़ना पीएम ऑफिस के कर्मचारियों के लिए आसान नहीं है और इसमें आपकी शिकायत के छूट जाने का डर रहेगा। हालांकि फिर भी आपकी जानकारी के लिए उनके सोशल मीडिया अकाउंटस को आपसे शेयर कर देते हैं।

PM Modi Social Media Accounts

Facebook: https://facebook.com/narendramodi
Twitter: https://twitter.com/narendramodi
Instagram: https://instagram.com/narendramodi
YouTube: https://www.youtube.com/user/narendramodi

ऐसे में अगर आप सीधे पीएम तक पहुंचना चाहते हैं तो या तो आप PM Modi के ऑफिस की e-mail ID (connect@mygov.nic.in) के जरिए अपनी बात रख सकते हैं या फिर आप भारत सरकार के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://pmopg.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx पर जाना होगा और यहां पर आप अपनी बात पीएम तक पहुंचा सकते हैं। इसके जरिए आप अपनी शिकायत, सुझाव या शुभकामनाएं दे सकते हैं। साथ ही पीएम मोदी से अपवाइंटमेंट भी (Appointment with PM Modi) ले सकते हैं।

Contact PM Narendra Modi

Contact PM Narendra Modi | PM Modi Phone Number and e mail ID

आपके पास प्रधानमंत्री से संपर्क करने का एक और तरीका भी है। आप आप नरेंद्र मोदी ऐप (नमो ऐप) से भी पीएम से जुड़ सकते हैं। वहीं या फिर आप पीएम मोदी तक चिट्ठी के जरिए अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं तो आप इस एड्रेस पर (Prime Minister Office, South Block, Raisina Hill, New Delhi, Pin Code – 110011) चिट्ठी भेज सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि आप खुद फोन के जरिए पीएम तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं तो आप PMO के ऑफिसर्स से संपर्क कर सकते हैं। इस लिंक (https://www.pmindia.gov.in/en/list-of-officers-pmo/) के जरिए आपको PMO Officers के नंबर मिल जाएंगे। साथ ही आप निम्नलिखित फोन नंबरों पर पीएम मोदी तक संपर्क कर सकते हैं।

PM Modi Phone Number

PMO: +91-11-23012312

PMO Fax: +91-11-23019545, 23016857

PMO helpline: +91-1800-110-031

बता दें कि प्रधानमंत्री कार्यालय को विभिन्न मंत्रालयों / विभागों या राज्य सरकारों के दायरे में आने वाले मुद्दों से संबंधित बहुत सी सार्वजनिक शिकायतें मिलती हैं। इस तरह की शिकायतों को इस कार्यालय की सार्वजनिक शाखा द्वारा संबंधित मंत्रालय / विभाग या राज्य सरकार को भेज दिया जाता है। अगर आप अपनी शिकायत के स्टेटस का पता करना चाहते हैं तो आप इस नंबर ( 011-23386447) पर संपर्क कर सकते हैं।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top