Connect with us

भारत में COVID19 टीकाकरण, जानिए वैक्सीन को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

COVID19 vaccination in India

Side Story

भारत में COVID19 टीकाकरण, जानिए वैक्सीन को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

कोरोना (COVID19) महामारी फैलने के बाद हर किसी के मन में बस एक ही सवाल था कि इसकी वैक्सीन कब आएगी। पिछले कई महीनों से देश का हर बच्चा, बूढ़ा और जवान इसी सवाल को पूछ रहा था। अब इसका जवाब तो मिल गया है और वैक्सीन लगनी भी शुरू हो गई है। लेकिन अभी भी आपको कई सावधानियां बरतनी हैं।

कोरोना का टीका लगने के बाद सावधानी

याद रखें कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की 2 डोज लगनी बहुत जरूरी है। पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतराल रखा जाएगा। दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी। ऐसा नहीं है कि टीका लग गया तो आप निश्चिंत हो जाएं और बचाव के दूसरे तरीके छोड़ दें। मास्क, 2 गज की दूरी और साफ सफाई ये टीके के दौरान भी और बाद में भी जरूरी रहेंगे।

COVID19 vaccination in India

भारत में COVID19 टीकाकरण, जानिए वैक्सीन को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

भारत में कोरोना का पहला मामला

आपको याद होगा कि 30 जनवरी को भारत में कोरोना का पहला मामला (Corona First Case in India) मिला था और यह मामला सामने आने के एक साल में ही वैज्ञानिकों ने इसकी वैक्सीन तैयार कर ली। यह किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। क्योंकि आमतौर पर एक वैक्सीन को बनाने में बरसों लग जाते हैं। लेकिन इतने कम समय में एक नहीं, दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकारण अभियान

भारत में बड़े स्तर पर कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान शुरू हुआ है। इतिहास में इस प्रकार का और इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है। क्योंकि दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है और भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top