Connect with us

सी.ए. स्टोरेज का सही लाभ बागवानो को नही मिल रहा : कुलदीप राठौर

AGRICULTURE

सी.ए. स्टोरेज का सही लाभ बागवानो को नही मिल रहा : कुलदीप राठौर

शिमला! कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने सेब बागवानो के साथ हो रहें हर स्तर पर अन्याय पर चिंता प्रकट करते हुए कहा है कि सरकार न तो बागवानो की पीड़ा को ही समझ रही है और न ही उनके लिए कोई राहत दे रही है।उन्होंने कहा है कि आज प्रदेश में सेब बागवानो को बहुत ही विकट स्थिति से गुजरना पड़ रहा है।एक तरफ सड़को की खस्ता हालत दूसरी तरफ सेब व्यपारियो की मन मर्जी के चलते उन्हें इसके उचित दाम भी नही मिल रहे है।
राठौर ने आज यहां कहा की बागवानो को एचपीएमसी के सी.ए. स्टोर में भी अपने उत्पाद को रखने की जगह नही मिल रही है।उन्होंने कहा कि सरकार के मनमर्जी के चलते इन सी. ए. स्टोर आवंटन में कोई भी पारदर्शिता नही है।आलम यह है कि इन सी.ए. स्टोरेज का सही लाभ बागवानो को नही मिल रहा है।
राठौर ने कहा कि प्रदेश में पूर्व कांग्रेस सरकार के समय रोहड़ू, गुम्मा, जरोल टिक्कर,ओड्डी, और पतलीकूहल व रिकांगपिओ के एचपीएमसी के परिसरों में सी.ए. स्टोरों के अतिरिक्त ग्रेडिंग मशीनें भी स्थापित की गई थी,पर विभाग और सरकार की बेरुखी के चलते आज इन मशीनों का सही उपयोग नही हो रहा।उन्होंने कहा कि भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने एपीडा से इसके लिए धन उपलब्ध करवाया गया था।इसके पीछे मकसद स्थानीय बागवानो को सी. ए.स्टोर व ग्रेडिंग की पर्याप्त सुविधा देना था,पर सरकार की लापरवाही की बजह से इसका लाभ बागवानो को नही मिल रहा है।
राठौर ने सरकार से मांग की है कि तुरंत ही एचपीएमसी के कोल्ड स्टोरेज में बागवानो को सेब की पेटियां रखने की पर्याप्त जगह उपलब्ध करवाई जाए,जिससे उनकी फसल बर्बाद होने से बच सकें और बागवान तबतक अपनी फसल सुरक्षित रख सकें जबतक की उन्हें इसके उचित दाम नही मिल जाते।उन्होंने कहा बागवानो को विचौलियों से भी मुक्त करवाया जाना चाहिए।
राठौर ने कहा है कि एचपीएमसी की कार्यप्रणाली को लेकर प्रदेश के बागवानो में भारी रोष है।उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले सेब व्यपारियों पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है।कुछ व्यपारी बागवानो को चुना लगा कर फरार हो रहें है,इसलिए उन्ही ब्यापरियों को सेब खरीद की अनुमति दी जानी चाहिए जिनकी सरकार के पास बैंक गारंटी हो।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top