Connect with us

ये स्टार्टअप आपके किचन तक पहुंचाएगा घराट का फ्रेश आटा

Ghrat Fresh aata Chandigarh

AGRICULTURE

ये स्टार्टअप आपके किचन तक पहुंचाएगा घराट का फ्रेश आटा

आपको शहरों में भी घराट का फ्रेश आटा (Ghrat Fresh Aata) उपलब्ध हो सकेगा। यह संभव हो सका है तीन दोस्तों की वजह से, जो ‘घराट फ्रेश’ स्टार्टअप के जरिए चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली के लोगों के लिए घराट का फ्रेश आटा पहुंचा रहे हैं। फिलहाल चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली के उपभोक्ताओं के लिए आटे की होम डिलीवरी सर्विस फ्री में उपलब्ध है। वहीं शिमला, मंडी, कांगड़ा, अंबाला, कैथल, लुधियाना और पटियाला में पेड डिलीवरी की सुविधा दी जा रही है। बता दें कि घराट में पिसा आटा बहुत नरम, महीन और स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसमें आयरन और प्रोटीन की ज्यादा मात्रा उपलब्ध होती है। यही कारण है कि घराट फ्रेश के उत्पादों के लिए खासी डिमांड है।
Ghar at fresh aata chandigarhतीन दोस्तों ने शुरू किया ‘घराट फ्रेश’ स्टार्टअप
यह स्टार्टअप तीन दोस्तों विकास सिंघला, अनुज सैनी और नितिन शर्मा ने शुरू किया है। इस स्टार्टअप की खास बात यह है कि इसका मिशन आटा पिसाई के लिए घराटों के जीर्णोद्वार के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाना भी है। ऐसे में लुप्त होने जा रहे घराटों में एक बार फिर जान पड़ने की उम्मीद है। इस स्टार्टअप के जरिए अभी तक पांच घराटों को पुनर्जीवित किया जा चुका है। जिनमें तीन सोलन के परवाणू और दो हरियाणा के भादी शहर और मदीना में स्थित हैं।
Traditional Gharaat in Himachalअस्तित्व खोते जा रहे हैं घराट
गौरतलब है कि जब बिजली से चलने वाली आटा पिसाई की मशीनें उपलब्ध नहीं थी उस समय घराटों में ही अनाज की पिसाई की जाती थी। हर गांव-गांव में एक ना एक घराट होता था लेकिन आज के आधुनिक दौर में घराट अपना अस्तित्व खोते गए और लोग सुविधा के मुताबिक बिजली से चलने वाली आटा मिलों से आटा खरीदने लगे। हालांकि अब उम्मीद जगी है कि घराट दोबारा काम करना शुरू करेंगे और लोगों को यहां से फ्रेश आटा मिलेगा। बता दें कि घराट फ्रेश स्टार्टअप अब अपने कारोबार को विस्तार देने की योजनाओं पर काम कर रहा है। इस स्टार्टअप का अगला लक्ष्य 20 घराटों को पुनर्जीवित करने का है ताकि लोगों को पौष्टिक आटे के साथ-साथ रोजगार भी मिल सके।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top