Connect with us

युवाओं को सेना में जाने का बेहतरीन मौका, सरकार ने शुरू की ‘अग्निपथ योजना’

Govt approves ‘Agnipath’ scheme for youth to join Indian defence forces

JOBS

युवाओं को सेना में जाने का बेहतरीन मौका, सरकार ने शुरू की ‘अग्निपथ योजना’

देश की सुरक्षा और देश सेवा का जज्बा रखने वाले युवाओं को केंद्र सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा के लिए एक आकर्षक भर्ती योजना को मंजूरी दी। इस योजना को अग्निपथ कहा जाएगा और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि इस योजना के माध्यम से जल,थल और वायु सेना में युवाओं को सीधा नौकरी दिया जाएगा। चलिए जानते हैं क्या है इस योजना की खासियत, किस उम्र के लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे-

10वीं,12वीं पास युवा कर सकेंगे आवेदन

इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि वो सभी नौजवान जो दसवीं या 12वीं पास कर चुके हैं, वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं, बशर्ते उनकी उम्र 17.5 साल से 21 साल के बीच हो। इस योजना के तहत भर्ती हुए नौजवानों को “अग्निवीर” कहा जाएगा।

4 साल के लिए होगी भर्ती

सरकार के द्वारा लॉन्च की गई इस स्कीम के तहत युवाओं के लिए तीनों सेनाओं में प्रवेश के द्वारा खोलेगी, इस सर्विस का समय अवधि 4 साल का होगा। हालांकि इस योजना के तहत यह भी प्रावधान है कि 4 साल पूरे होने के बाद सैनिकों की समीक्षा की जाएगी और जो पात्र उम्मीदवार होंगे, उन्हें स्थाई रूप से नौकरी दी जाएगी। केंद्र सरकार का मानना है कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन युवाओं को मौका देना है, जो राष्ट्र की सेवा में अपना योगदान देना चाहते हैं और सेना की वर्दी पहनना चाहते हैं।

सेवा के बदले आकर्षक सैलरी भी

इस योजना के तहत अगर सैलरी की बात करें, तो युवाओं को पहले साल 4.76 लाख रुपए का सालाना पैकेज दिया जाएगा, आखरी साल यानी चौथे साल तक सैलरी बढ़ कर 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा। इन सैलरी इसके अलावा इस योजना के तहत सर्विस देने वाले नौजवानों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे, जिससे उनकी एक अलग पहचान बनेगी।

अनुशासन, देशभक्त और बेहतर इंसान बनाना है लक्ष्य

तीनों सेनाओं के प्रमुख ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि 4 साल की सेवा के दौरान नौजवानों के अंदर अनुशासन, देशभक्ति और कठिन परिस्थितियों में हालात पर कैसे काबू पाया जा सकता है, यह सारी चीजें सीखने को मिलेगी। यह सर्विस युवाओं में आत्मविश्वास और उच्चतम मूल्य स्थापित करेगा। नौसेना प्रमुख ने यह भी बताया कि इस योजना पर पिछले 2 साल से काम चल रहा था जिसमें सभी स्टेकहोल्डर्स और एक्सपर्ट्स की सहमति के बाद ही इस योजना को लॉन्च किया जा रहा है।

मंत्रालयों, राज्य सरकारों और सार्वजनिक कंपनियों में दी जाएगी तवज्जो

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की जो नौजवान 4 साल तक देश की सेवा में कार्य करेंगे उन्हें भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, राज्य सरकारों और पब्लिक सर्विस यूनिट में प्राथमिकता दी जाएगी ताकि उन्हें सर्विस के बाद भी रोजगार के अवसर मिल सके। रक्षा मंत्री ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में आपके समक्ष विस्तृत जानकारी इस बारे में उपलब्ध होगी।

 

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top