Connect with us

इस लड़की ने बंजर जमीन पर उगाई स्ट्रॉबेरी, शुरू किया व्यापार

Strawberry farmer gurleen

Uncategorized

इस लड़की ने बंजर जमीन पर उगाई स्ट्रॉबेरी, शुरू किया व्यापार

देश का युवा अगर कुछ ठान ले तो कुछ करके ही मानता है। कुछ ऐसा ही भारत की एक बेटी ने बुंदेलखंड की बंजर जमीन पर वह कार्य कर दिखाया है जो आज देश के सामने बड़ी मिसाल पेश कर रहा है। इस बेटी ने यहां की बंजर जमीन पर स्ट्राबेरी बेरी की फार्मिंग कर दिखाई है। इससे स्थानीय किसानों को भी काफी प्रोत्साहन मिल रहा है। गुरलीन चावला ने बुंदेलखंड में स्ट्रॉबेरी का उत्पादन कार्य घर की छत से प्रारंभ किया। इसके बाद इसे बढ़ाकर वहां के खेतों में रोपित किया। आज इसके माध्यम से पूरे झांसी व बुंदेलखंड को एक नई पहचान मिली है। वहीं इससे किसानों की आमदनी कई गुना बढ़ी है।
Strawberry farming indiaखेती से पहले झांसी के हरजीत चावला और उनकी बेटी गुरलीन चावला ने अपनी बंजर जमीन का मिट्टी परीक्षण कराया और उसके बाद हॉर्टी कल्चर ऑर्गेनिक खेती के माध्यम से अपने एक एकड़ खेत में स्ट्रॉबेरी का उत्पादन कर साबित कर दिखाया कि बुंदेलखंड की जमीन बंजर नहीं हो सकती। आज गुरलीन स्ट्रॉबरी से ही लाखों की कमाई कर रही हैं।

Strawberry fruitsगुरलीन चावला का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें काफी प्रोत्साहन दिया। भारत सरकार और प्रशासन ने भी इस कार्य में काफी सहयोग किया। सभी ने हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि स्ट्रॉबेरी की खेती इतना आगे बढ़ रही है। मैं यह भी कहना चाहती हूं कि आज देश के युवाओं को इससे काफी प्रोत्साहन भी मिल रहा है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top