Connect with us

देश में 50 फिसदी लोग अभी भी नहीं पहनते मास्क, ऐसे कैसे कोरोना से निपटेगा भारत?

Research on Wearing Mask

Latest

देश में 50 फिसदी लोग अभी भी नहीं पहनते मास्क, ऐसे कैसे कोरोना से निपटेगा भारत?

एक रिसर्च के मुताबिक भारत में 50 प्रतिशत लोग अभी भी मास्क नहीं पहनते हैं। वहीं जो लोग मास्क पहनते भी हैं, उनमें से 64 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो अपनी नाक को ठीक तरीके से कवर नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि अगर एक व्यक्ति फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करता है तो वह एक महीने में 406 व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है। मास्क नहीं पहनने पर संक्रमण के फैलने की 90 प्रतिशत संभावना होती है। मास्क के साथ संक्रमण का जोखिम ना के बराबर हो जाता है।

एयरोसोल और ड्रॉपलेट्स हैं कोरोना वायरस फैलने के प्रमुख कारण, ऐसे करें बचाव

भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार का मानना है कि जिसमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं, वह भी वायरस फैला सकता है और लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसी संदर्भ में कार्यालय द्वारा एडवाइजरी जारी की गयी है जिसमें उन्होंने कोरोना से बचने के उपाय बताए हैं। इसमें मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, एयरोसोल, ड्रॉप्लेट्स और वेंटिलेशन के बारे में बताया गया है।

एयरोसोल और ड्रॉपलेट्स हैं वायरस फैलने के मुख्य कारण

वैज्ञानिक सलाहकारों ने जो एडवाइजरी जारी की है उसके मुताबिक, कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स हवा में दो मीटर तक जा सकते हैं, जबकि एयरोसोल उन ड्रॉपलेट्स को 10 मीटर तक आगे बढ़ा सकता है। इसमें कहा गया है कि जिस संक्रमित व्यक्ति में कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं, वह भी ‘वायरल लोड’ बनाने लायक ड्रॉपलेट्स छोड़ सकता है जो कई आसपास के लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसलिए वायरस के संक्रमण वाली इस चेन को तोड़ने के लिए कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करना बहुत जरूरी है।

इससे पहले नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के पॉल ने भी लोगों को घर में भी मास्क पहनने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि अगर परिवार में कोई कोविड-19 पॉजिटिव है, तो जरूरी है कि व्यक्ति घर के अंदर भी मास्क पहनें क्योंकि यह वायरस घर के दूसरे लोगों को भी संक्रमित कर सकता है। समय आ गया है कि हम घर पर ही मास्क पहनना शुरू कर दें।

डबल मास्किंग को लेकर एडवाइजरी में कहा गया है कि-

1. पहले सर्जिकल मास्क पहनें फिर उसके ऊपर कपड़े का मजक पहनें जो बिल्कुल भी ढीला न हो।

2. अगर आपके पास सर्जिकल मास्क नहीं है तो एक साथ दो सूती मास्क पहनें।

3. आमतौर पर सर्जिकल मास्क का उपयोग केवल एक ही बार किया जाता है, लेकिन कपड़े के मास्क के साथ पहनते समय, आप इसे 5 बार तक उपयोग कर सकते हैं। एक बार उपयोग में लाने के बाद 7 दिनों तक किसी सूखी जगह पर छोड़ दें, कुछ समय तक इसे धूप में रखें और दुबारा उपयोग कर लें।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top