Connect with us

दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 6 FEB को ऐतिहासिक मैच, टीम इंडिया खेलेगी 1000वां वन-डे

Latest

दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 6 FEB को ऐतिहासिक मैच, टीम इंडिया खेलेगी 1000वां वन-डे

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में आगामी 6 फरवरी को ऐतिहासिक मैच खेला जाएगा। जी हां, भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला 6 फरवरी से शुरू होने जा रही है। इसी के अन्तर्गत पहला मैच मोटेरा स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यानि ”नरेंद्र मोदी स्टेडियम” में खेला जाएगा। यह मैच बेहद खास और ऐतिहासिक रहने वाला है। दरअसल, इस दिन भारतीय क्रिकेट टीम अपना 1000वां एकदिवसीय मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरने वाली है।

यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली टीम

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला वनडे क्रिकेट जगत के लिए एक विशेष और ऐतिहासिक क्षण होगा, क्योंकि भारत क्रिकेट के इतिहास में 1,000 वनडे खेलने का मील का पत्थर हासिल करने वाली पहली टीम होगी। आसान शब्दों में कहे तो ऐसा करने वाली भारतीय टीम दुनिया की पहली क्रिकेट टीम बन जाएगी।

1974 से वन-डे फॉर्मेट में खेलना किया शुरू

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार 1974 में वन-डे फॉर्मेट में खेलना शुरू किया था। मैचों की संख्या के मामले में भारत का निकटतम प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलियाई टीम है, जो अभी तक 958 वन-डे मैच खेल चुकी हैं। भारत का कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान एक अन्य पक्ष है जिसने 900 से अधिक (936) एकदिवसीय मैच खेले हैं।

बंद दरवाजों के पीछे खेले जाएंगे मैच

कोविड प्रतिबंधों के बीच, अहमदाबाद स्थित मोटेरा स्टेडियम पर किसी भी दर्शक को मैच देखने के लिए स्टेडियम के भीतर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस संबंध में गुजरात क्रिकेट संघ ने ट्वीट कर कहा है कि ‘मौजूदा हालात को देखते हुए सभी मैच बंद दरवाजों के पीछे खेले जाएंगे। गौरतलब हो मोटेरा स्टेडियम वर्तमान में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें कुल 1,30,000 से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

वनडे में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारत ने 999 वनडे मैचों में से 518 मैच जीते हैं। 500 से अधिक वनडे मैच जीतने वाली भारत और ऑस्ट्रेलिया केवल दो ही टीमें हैं। इनमें भारतीय क्रिकेट टीम ने 431 मैच गंवाए हैं, जबकि नौ मैचों में 54.54% की जीत प्रतिशत के साथ बराबरी की है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बारे में…

साबरमती नदी के किनारे पर स्थित ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। स्टेडियम का निर्माण 1982 में प्रांत में क्रिकेट प्रतिभाओं को फलने-फूलने के लिए किया गया था। इससे पहले, स्टेडियम में 49,000 क्रिकेट प्रशंसकों के बैठने की क्षमता थी। अक्टूबर 2015 में, तत्कालीन गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) अध्यक्ष और वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने स्टेडियम के पुनर्निर्माण और इसे दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने का फैसला किया। फरवरी 2020 में इसका पुनर्विकास कार्य पूरा हो गया था और अब यह 1,30,000 से अधिक क्रिकेट प्रेमियों के लिए तैयार है। ज्ञात हो, नया नरेंद्र मोदी स्टेडियम 90,000 दर्शकों की क्षमता वाले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को पीछे छोड़ते हुए नया रिकॉर्ड कायम कर चुका है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top