Connect with us

पुराने और कटे फटे नोटों का क्या करें, जानिए क्या हैं बैंक में नोट बदलवाने के नियम…

Torn currency Exchange

Side Story

पुराने और कटे फटे नोटों का क्या करें, जानिए क्या हैं बैंक में नोट बदलवाने के नियम…

अपनी खून पसीने की कमाई को बैंक में रखने का एक बड़ा कारण ये है कि बैंक में आपका पैसा सुरक्षित रहता है। कुछ लोग फिर भी अपने पैसे को अपने पास संभाल कर रखने में ज्यादा भरोसा करते हैं लेकिन कई बार उनका भरोसा दीमकों का खाना बन कर धुआं हो जाता है। जी हां, आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में एक शख्स के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। ये शख्स अपनी कमाई को अपने घर के लकड़ी से बने ट्रंक में जमा करता गया और एक दिन दीमक ने इस पैसे को अपना खाना बना लिया।

पुराने और कटे फटे नोटों को बदलने का लीगल तरीका  ( How to Exchange Torn Notes )

ये तो थी खबर, अब जानिए काम की बात… अगर आपके साथ कुछ ऐसा हो कि आपके पास रखा कैश फॉल्टी हो जाए या वो कट फट (Kate Phate Note Exchange) जाए तो आप क्या करेंगे? वैसे तो आप इसे कहीं इस्तेमाल करने या फिर किसी को चुपके से चिपकाने की कोशिश करेंके लेकिन लीगल तरीका थोड़ा अलग है।

आरबीआई की नोट बदलने की पॉलिसी ( RBI Note Exchange Policy )

आरबीआई कहता है कि कटे फटे नोटों को आप बैंक में बदलवा सकते हैं लेकिन इसके कुछ नियम हैं (RBI Note Exchange Policy)। खराब नोट का कम से कम 40 फीसदी हिस्सा सही स्थिति में होना चाहिए यानि नोट के कुल एरिया का 40 परसेंट सेफ होना चाहिए। अगर नोट दो हिस्सों में बंट गया है तो एक हिस्सा कम से कम 40 फीसदी क्षेत्रफल का होना चाहिए।

बैंक में बदल सकते हैं कटे फटे नोट

2000 रुपये के नोट के मामले में नोट का करीब 88 फीसदी हिस्सा सही होना चाहिए यानि फटा या कटा नोट 88 फीसदी सही सलामत होना चाहिए तभी आपको नोट की पूरी कीमत मिलेगी। (Torn currency Exchange in Bank ) कटे फटे नोटों को आप किसी भी बैंक में जाकर बदलवा सकते हैं या फिर उन्हें अपने अकाउंट में जमा कर अपने अकाउंट की रकम भी बढ़ा सकते हैं।

नोट बदलने या ना बदलने का पूरा अधिकार बैंक का

वैसे एक फैक्ट ये भी है कि नोट को बदलने या न बदलने का पूरा अधिकार बैंक पर निर्भर है यानि स्थिति चाहे जो हो बैंक चाहे तो नोट बदलने से इनकार भी कर सकता है लेकिन बैंक के पास इस इनकार के लिए सही कारण होना चाहिए और अगर आप कारण से सहमत नहीं हैं तो फिर आप आरबीआई से भी संपर्क कर सकते हैं।

नोट बदलने के लिए आरबीआई के नियम

नोट के कटे फटे होने की स्थिति को स्पष्ट करने के लिए आरबीआई ने इसे तीन कैटेगरी में बांटा है। पहली कैटेगरी में ऐसे नोट जो मिसप्रिंट हो गए हों या जिनका नंबर नजर न आ रहा हो। दूसरी कैटेगरी में वो नोट जो अलग अलग हों या टुकड़ों में हों या जिन्हें जोड़ा गया हो। तीसरी कैटेगरी में वो नोट जो मिसमैच हों या जिन्हें दो अलग अलग टुकड़ों से जोड़ा गया हो।

तो अगर आपके पास भी ऐसे नोटों का कोई खजाना पड़ा है जिसे आप इस्तेमाल नहीं कर पा रहे तो टेंशन मत लीजिए इन्हें उठाइये और अपने नजदीकी बैंक का एक चक्कर लगाइये। नोट बदलवाने के लिए बैंक में खाता होना भी जरूरी नहीं है। किसी भी बैंक में इसके लिए आप जा सकते हैं और जल्दी कीजिए कहीं ये न हो कि आपके नोट भी दीपक का डिनर बन जाएं और आप बस हाथ ही मलते रह जाएं।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
1
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top