Connect with us

बिहार के युवा को अमेरिकी कंपनी ने चांद पर दी जमीन, जानिए कैसे 2500 में चांद पर खरीदें जमीन

Side Story

बिहार के युवा को अमेरिकी कंपनी ने चांद पर दी जमीन, जानिए कैसे 2500 में चांद पर खरीदें जमीन

भारत में चंद्रमा पर जमीन खरीदने का चलन दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। आए दिन खबरें सुनने को मिलती है कि भारत के किसी शख्स ने चांद पर जमीन खरीदी है। हाल ही में भारतीय शख्स को अमेरिकी कंपनी ने चांद पर जमीन गिफ्ट की है। बिहार में दरभंगा जिले के रहने वाले सॉफ्टवेयर डेवलपर इफ्तेखार रहमानी को अमेरिकी कंपनी ‘लुनर सोसाइटी इंटरनेशनल’ ने उनकी प्रतिभा को देखते हुए एक एकड़ जमीन तोहफे में दी है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या कोई सच में चांद पर जमीन खरीद सकता ( Buy Land On The Moon ) है और अगर चांद पर जमीन खरीदी जा सकती है तो कैसे? चलिए इन सभी सवालों के उत्तर ढूंढते हैं।

Buy land on moon in hindi

बिहार के युवा को अमेरिकी कंपनी ने चांद पर दी जमीन, जानिए कैसे 2500 में चांद पर खरीदें जमीन

चांद पर जमीन खरीदना गैरकानूनी

सबसे पहले आपको क्लीयर कर दें कि चांद पर जमीन खरीदना पूरी तरह से गैरकानूनी है। क्योंकि विश्व के 104 देशों ने मिलकर एक आउटर स्पेस ट्रीटी साइन की हुई है। इस संधि के नियमों के मुताबिक चांद किसी भी देश के अंडर नहीं आता है और वहां कोई भी अपना अधिकार नहीं जमा सकता। भारत ने भी इस ट्रीटी को साइन किया हुआ है। इससे साफ हो जाता है कि चांद पर ना तो कोई कुछ खरीद सकता है और ना ही कोई वहां कुछ बेच सकता है।

Moon land purchase india

बिहार के युवा को अमेरिकी कंपनी ने चांद पर दी जमीन, जानिए कैसे 2500 में चांद पर खरीदें जमीन Photo Credit : www.etvbharat.com

वेबसाइट के जरिए चांद पर बेची जा रही जमीन

चलिए अब जानते हैं कि चांद पर जमीन खरीदना गैरकानूनी होने के बावजूद कैसे वहां जमीन खरीदी और बेची जा रही है। दरअसल, चांद पर जमीन की बिक्री कुछ वेबसाइट के जरिए की जा रही है। ये वेबसाइट वास्तविकता में कोई जमीन नहीं बेच रही है बल्कि सिर्फ एक सर्टिफिकेट इश्यू करती हैं। इस सर्टिफिकेट की भी कोई कानूनी मान्यता नहीं है। लोग केवल खुद की खुशी के लिए चांद पर जमीन खरीदते हैं या फिर किसी को गिफ्ट करने के लिए ऐसा करते हैं।

Land sale on moonचांद पर ऑनलाइन कैसे खरीदें जमीन

अगर आप भी किसी को चांद पर जमीन का टुकड़ा गिफ्ट करना चाहते हैं तो ऑनलाइन ऐसा कर सकते हैं। आप इस वेबसाइट https://lunarregistry.com/ के जरिए चांद पर जमीन खरीद सकते हैं। या फिर https://lunarland.com/ से भी आप चांद पर जमीन खरीद सकते हैं। बात कीमत की करें तो अमूमन 30 से 40 डॉलर प्रति एकड़ के हिसाब से चांद पर जमीन के सर्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं। भारतीय करेंसी के हिसाब से आपको 2500 रुपए के आसपास चांद पर जमीन का टुकड़ा मिल जाएगा। लेकिन आप जो ये पैसा देंगे इससे आपको सिर्फ एक सर्टिफिकेट ही हासिल होगा। चांद पर जमीन में आपका कोई अधिकार नहीं होगा।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top