Connect with us

जेम्स जोसेफ ने बनाया कटहल का आटा, जानें क्या हैं इसके फायदे

Who is James Joseph from Kerala

AGRICULTURE

जेम्स जोसेफ ने बनाया कटहल का आटा, जानें क्या हैं इसके फायदे

केरल के जेम्स जोसेफ (James Joseph) ने भारतीय सूपरफूड ‘जैक फ्रूट’ (Jackfruit ) यानी कटहल को लोगों की दैनिक खुराक का हिस्सा बनाने में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है। दरअसल, जेम्स ने कटहल को अनाज का रूप दिया। अब इस सब्जीरूपी फल को आटा, दही, इडली आदि में मिलाकर खाया जा सकता है। जेम्स ने ‘गॉड्स आउन फूड’ सॉल्यूशन की शुरुआत की और फूड प्रोसेसिंग कर साधारण जैक फ्रूट को ‘जैक फ्रूट 365’ (Jackfruit 365) बना डाला।
James Joseph Success Story

जेम्स जोसेफ ने बनाया कटहल का आटा, जानें क्या हैं इसके फायदे

कटहल के आटे के फायदे

इसके लाभ के बारे में जेम्स बताते हैं कि जब आप खाने के लिए आटा तैयार करें तो सादा आटे में एक बड़ा चम्मच कटहल का आटा मिक्स कर दें। इसके बाद जब आप तीन रोटी अपने आहार में लेंगे तो आपकी तीसरी रोटी एक सब्जी के रूप में होगी क्योंकि वह कटहल के आटे से तैयार हुई है। जेम्स के मुताबिक कटहल के आटे में सादा आटे से 40 प्रतिशत कम कार्बोहाइड्रेट है और 40 प्रतिशत कम कैलोरी है व साथ ही 40 प्रतिशत कम ग्लाइसेमिक लोड है। वहीं कटहल का आटा 4 गुना अधिक फाइबर युक्त है।   

जोसेफ जेम्स को कैसे मिला आइडिया

जोसेफ जेम्स को यह आइडिया ताज होटल में शेफ से बातचीत के दौरान मिला। इसके बाद उनके मन में कुछ अलग और नया करने का बीज डला। इसके बाद जेम्स ने घर के पीछे आंगन में उगने वाले स्थानीय और मौसमी उत्पाद को पूरे भारत में लोगों तक पहुंचाने का जिम्मा लिया। उन्होंने दैनिक डाइट में बिना कोई परिवर्तन करते हुए आहार को संतुलित और गुणकारी बनाने का फॉर्मूला बनाया।
Green jackfruit powder

जेम्स जोसेफ ने बनाया कटहल का आटा, जानें क्या हैं इसके फायदे

लोगों को मिल रहा लाभ

इस गुणकारी उत्पाद को अपने दैनिक आहार में शामिल करने वाले उपयोगकर्ताओं को इससे बहुत फायदा मिल रहा है। कटहल डायबिटीज रोगियों के लिए काफी असरदार होता है। इससे डायबिटीज में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कटहल को डाइट में शामिल किया जा सकता है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top