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गर्मी में व्यायाम कहीं शरीर को पहुंचा न दे नुकसान, इसलिए विशेषज्ञ की इन बातों का रखें ध्यान

Exercise in Winter

Health

गर्मी में व्यायाम कहीं शरीर को पहुंचा न दे नुकसान, इसलिए विशेषज्ञ की इन बातों का रखें ध्यान

व्यायाम करते समय लापरवाही की जाए तो समस्या पैदा हो सकती है। इस मौसम में सुरक्षित और सावधानी से व्यायाम करने की जरूरत है। दरअसल अधिक तापमान बढ़ने पर तीव्र गति की शारीरिक क्रियाएं करने से लू लगने की संभावना, शरीर में पानी की कमी और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसलिए गर्मियों के मौसम में व्यायाम करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें जिससे इस मौसम में भी सुरक्षित तरीके से व्यायाम कर सकें।

इन बातों का रखें ध्यान
इस बारे में लोगों को सलाह देते हुए एम्स पीएमआर विभाग के प्रोफेसर डॉ संजय वाधवा ने कहा कि गर्मी बढ़ने पर व्यक्ति को पसीना बहुत आता है, इससे शरीर में पानी और नमक घटती है। ऐसे में शरीर में इनकी कमी न हो इसलिए जरूरी है कि नियमित रूप से ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करते रहें और खान-पान में भी नमक की मात्रा थोड़ा बढ़ा दें। व्यायाम करते वक्त अपने साथ एक पानी की बोतल जरूर रखें और प्यास लगने पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पीते रहें। जरूरी है कि व्यायाम करते वक्त आरामदायक कपड़े पहने, बहुत ज्यादा टाइट कपड़े न पहने, कॉटन के कपड़े ज्यादा अच्छे हैं।

तुरंत एसी में न बैठें
गर्मियों के मौसम में भी व्यायाम करना आवश्यक है, लेकिन ये भी ध्यान रखना होगा कि कैसे इस मौसम में सावधानी रखते हुए अपने स्वास्थ्य को व्यायाम के साथ ठीक रखा जा सकता है। डॉ वाधवा बताते हैं कि अगर बाहर से व्यायाम करके अंदर आकर एसी में न बैठे, यानी व्यायाम के तुरंत बाद अधिक से कम या कम से अधिक तापमान में न जाएं, क्योंकि अचानक तापमान परिवर्तन से शरीर में दर्द और परेशानी हो सकती है।
इसलिए एसी वाली जगह या बाहर सामान्य तापमान में व्यायाम करने के बाद थोड़ी देर विश्राम करें। पसीना सूखने तक एसी वाले तापमान में न जाएं। इसके अलावा यह भी ध्यान रखना है कि अगर बाहर व्यायाम करते हैं और तापमान ज्यादा है तो बहुत ज्यादा हीट भी स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है। इसलिए वो वक्त चुने जब तापमान कम हो सुबह या शाम का समय का चुनाव करें।

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