Connect with us

लोकल टू ग्लोबल: वैश्विक फैशन जगत में खादी की दमदार उपस्थिति, अमेरिकी ब्रान्ड ने दिया बड़ा ऑर्डर

Latest

लोकल टू ग्लोबल: वैश्विक फैशन जगत में खादी की दमदार उपस्थिति, अमेरिकी ब्रान्ड ने दिया बड़ा ऑर्डर

खादी, जिसे आजादी के ताने-बाने के साथ-साथ स्वदेशी, टिकाऊपन और सादगी का प्रतीक माना जाता है, तो वहीं स्वदेश और अपनेपन का एहसास देने वाली खादी ने पिछले कुछ साल में देश ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी पहचान बनाई है। खादी वैश्विक फैशन जगत में भी अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा रही है। इतना ही नहीं अब तो खादी के वस्त्र युवाओं के बीच मजबूत पहचान बनते जा रहे हैं और इसलिए अमेरिका के फैशन ब्रांड ‘पैटागोनिया’ ने खादी डेनिम कपड़ा खरीदने के लिए एक बार फिर ऑर्डर दिया है।

17,050 मीटर खादी डेनिम कपड़ा खरीदने का ऑर्डर

दरअसल, पैटागोनिया ने इसी साल मार्च महीने में कपड़ा बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी अरविन्द मिल्स के माध्यम से गुजरात के राजकोट स्थित खादी संस्थान खादी भारती से लगभग 80 लाख रुपये मूल्य के 17,050 मीटर खादी डेनिम कपड़ा खरीदने का ऑर्डर दिया है। यह रिपीट ऑर्डर 1.08 करोड़ रुपये मूल्य के खादी डेनिम कपड़े के 30,000 मीटर के पिछले आदेश के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद मिला है। कह सकते हैं कि यह आदेश खादी के विश्वस्तरीय उत्पाद की गुणवत्ता तथा सप्लाई ऑर्डर पूरा करने में समयबद्धता के पालन की वैश्विक प्रशंसा है।

बता दें कि जुलाई 2017 में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने पूरे विश्व में खादी डेनिम उत्पादों का व्यापार करने के लिए अरविन्द मिल्स लिमिटेड, अहमदाबाद से एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। तब से अरविन्द मिल्स गुजरात के केवीआईसी द्वारा प्रमाणित खादी संस्थानों से प्रत्येक वर्ष बड़ी मात्रा में खादी डेनिम कपड़े खरीद रही है। इस नए आदेश के साथ पैटागोनिया द्वारा कुल खादी डेनिम की खरीद 1.88 करोड़ रुपये मूल्य के 47,000 मीटर हो गई है।

‘लोकल टू ग्लोबल’ का उदाहरण

इस बारे में केवीआईसी के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने सराहना करते हुए कहा कि पैटागोनिया से रिपीट ऑर्डर खादी डेनिम की उत्कृष्ट गुणवत्ता, जो सभी अंतर्राष्ट्रीय मानकों से मेल खाती है, इसके परिणामस्वरूप मिला है। उन्होंने कहा कि आदेश की आपूर्ति करते समय उच्च गुणवत्ता मानकों को बनाए रखने, उत्पाद की एकरूपता और कपड़े की समय से आपूर्ति पर विशेष ध्यान दिया गया। पिछला आदेश समय के अनुसार ठीक 12 महीने के समय में पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि खादी डेनिम के रिपीट ऑर्डर से इस बात की फिर पुष्टि होती है कि यह पीएम मोदी द्वारा परिकल्पित ‘लोकल टू ग्लोबल’ का सटीक उदाहरण है।

खादी कारीगरों के लिए बढ़ा रोजगार

खादी डेनिम कपड़े की खरीद गुजरात के खादी कारीगरों के लिए अतिरिक्त श्रम घंटे का सृजन कर रही है। सम्पूर्ण रूप से पैटागोनिया द्वारा खादी डेनिम की खरीद ने खादी कारीगरों के लिए अतिरिक्त 3 लाख श्रम घंटे का सृजन किया है।

पैटागोनिया की टीम हुई प्रभावित

पिछले साल पैटागोनिया की एक टीम ने खादी डेनिम की निर्माण प्रक्रिया देखने के लिए गोंडल, राजकोट (गुजरात) स्थित खादी संस्थान उद्योग भारती का दौरा किया था। खादी बनाने की प्रक्रिया तथा खादी डेनिम कपड़े की दस्तकारी गुणवत्ता से प्रभावित होकर पैटागोनिया ने अरविन्द मिल्स के माध्यम से विभिन्न मात्राओं में खादी डेनिम कपड़े खरीदने के आदेश दिए।

मूल्यांकित और प्रमाणित

पैटागोनिया ने खरीद को अंतिम रूप देने से पहले गोंडल में डेनिम उत्पाद की पूरी प्रक्रिया यानि कताई, बुनाई, कार्डिंग, डाइंग, मजदूरी भुगतान, श्रमिकों की आयु सत्यापन आदि का मूल्यांकन करने के लिए अमेरिका स्थित वैश्विक तीसरे पक्ष के मूल्यांकनकर्ता नेस्ट की नियुक्ति की थी। उद्योग भारती में सभी मानकों के व्यापक मूल्यांकन के बाद नेस्ट ने अपने प्रमाण पत्र में कहा कि ‘कताई और हथकरघा बुनाई कार्य अब नैतिक हस्तशिल्प की नेस्ट मुहर के पात्र है।’ यह पहला मौका है जब देश में किसी खादी संस्थान को अपने कार्य में नैतिक मानकों को पूरा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता द्वारा मूल्यांकित और प्रमाणित किया गया है।

बता दें कि यह आदेश चार तरह के डेनिम कपड़ों के लिए है, जो 100 प्रतिशत कॉटन से तैयार किया गया है और जिनकी चौड़ाई 28 इंच से 34 इंच तक है।

लैक्मे फैशन वीक में भी रहा खादी का जलवा

इससे पहले लैक्मे फैशन वीक 2022 में भी खादी का जलवा देखने को मिला। यह दूसरी बार हुआ जब खादी ने लैक्मे फैशन वीक में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। इससे पहले वर्ष 2018 में ऐसा देखने को मिला था। खादी इंडिया कलेक्शन अपने विशिष्ट रंगों और रूपरेखा एवं सौंदर्य आकर्षण के साथ भारतीय उत्‍कृष्‍टता का प्रतीक साबित हुआ।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top