Connect with us

साइलेंट किलर है किडनी रोग, नीरी केएफटी दवा किडनी के लिए संजीवनी

Side Story

साइलेंट किलर है किडनी रोग, नीरी केएफटी दवा किडनी के लिए संजीवनी

किडनी यानी गुर्दा शरीर का अहम अंग है। लेकिन किडनी रोग एक बड़ी समस्या है जो काफी लोगों को प्रभावित करती है। किडनी रोग साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है। आंकड़ों की बात की जाए तो विश्व में दस व्यक्तियों में से एक व्यक्ति किडनी रोग से प्रभावित है। व्यक्ति की किडनी प्रभावित होने पर शुरुआत में कुछ खास लक्षण नहीं दिखते, लेकिन धीरे-धीरे व्यक्ति में रोग बढ़ता है और लक्षण नजर आने लगते हैं।

किडनी रोगियों पर ही कोरोना वायरस ने डाला ज्यादा असर

कोरोना वायरस ने भी सबसे ज्यादा किडनी रोगियों को प्रभावित किया है या कह सकते हैं कि वायरस ने किडनी पर ज्यादा असर डाला है। हालांकि ऐसे कई कारक हैं जो किडनी को प्रभावित करते हैं। इस बारे में एम्स के डॉक्टर बताते हैं कि इसके लिए यूरिन और ब्लड की जांच कराएं। अगर शुगर या ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसे कंट्रोल करें।

किडनी रोग में इन बातों का रखें ध्यान

> नमक कम मात्रा में खाएं
> वसा युक्त पदार्थ का सेवन कर करें
> वजन नियंत्रित रखना जरूरी
> धूम्रपान न करें, शराब न पिएं
> पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
> संतुलित आहार लें
> नियमित सैर व व्यायाम करें

How to prevent kidney failure

साइलेंट किलर है किडनी रोग, नीरी केएफटी दवा किडनी के लिए संजीवनी

किडनी के लिए संजीवनी बनी नीरी केएफटी दवा

दिल्ली स्थित जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने एक अध्ययन किया है, जिसके अनुसार अगर किसी मरीज को नीरी केएफटी दवा दी जाए तो उसके शरीर में किडनी की कोशिकाओं में मौजूद विषैले द्रव्यों को तेजी से बाहर निकालती है और मरीज की किडनी को फेल होने से भी बचाती है। अध्ययन के मुताबिक पुनर्नवा, गोखरू, वरुण्, पत्थरूपरा, पाषाणभेद, कासनी और पलाश के फूलों से मिलकर तैयार नीरी केएफटी किडनी रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हैं।

नीरी केएफटी दवा पर क्या कहते हैं शोधार्थी और विशेषज्ञ

शोधार्थियों के अनुसार किडनी मरीजों के उपचार में प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियां यानी आरओएस को नियंत्रित करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इन्हीं की वजह से किडनी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। नीरी केएफटी दवा आरओएस को बढ़ने से रोकती है और सोडियम-पोटेशियम एंजाइम को नियंत्रित करती है। वहीं बनारस हिंदू विवि (बीएचयू) के प्रोफेसर डॉ. केएन द्विवेदी का कहना है कि किडनी के उपचार में नीरी केएफटी एक चमत्कार की तरह कार्य करती है। उनके पास हजारों मरीजों की जानकारी है जिन्हें इससे लाभ मिला है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top