Connect with us

क्या होता है ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, आखिर क्यों बढ़ी इसकी मांग?

Oxygen concentrator machine India

Health

क्या होता है ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, आखिर क्यों बढ़ी इसकी मांग?

देश में एकाएक ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (Oxygen Concentrator) की मांग बढ़ गई है। भारत अमेरिका सहित अन्य देशों से ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर को खरीद रहा है। यह एक तरह से पोर्टेबल मशीन (Portable Machine) की तरह काम करता है, जो घर या बाहर की सामान्य हवा से ऑक्सीजन जेनरेट करता है।

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर हवा से बनाता है ऑक्सीजन

कॉन्सेंट्रेटर ऐसा उपकरण है, जो हवा से ऑक्सीजन बनाता है। ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर उन जगहों पर ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं, जहां लिक्विड ऑक्सीजन या प्रेशराइज्ड ऑक्सीजन इस्तेमाल करने की सुविधा न हो या फिर ऐसा करना खतरनाक हो।

होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए मददगार

कोरोना के मामलों में यह होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए बहुत मददगार है। सामान्य हवा से ऑक्सीजन तैयार करने वाली यह मशीन मरीजों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं। खासकर जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है, वहां के लिए और होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए ये मशीन एक बड़ा विकल्प है। भारत में आज इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

Oxygen concentrator price in India

क्या होता है ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, आखिर क्यों बढ़ी इसकी मांग?

यह कैसे ऑक्सीजन जेनरेट करता है?

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर सांस की तकलीफों वाले मरीजों के लिए घर या बाहर की हवा से ऑक्सीजन जनरेट करता है। इसमें कॉन्सेंट्रेट प्रेशर स्विंग अब्जॉर्प्शन तकनीक का इस्तेमाल होता है। जैसा कि हम जानते हैं कि नेचुरल हवा का 21 फीसदी हिस्सा ही ऑक्सीजन होता है, 78 फीसदी हिस्सा नाइट्रोजन और शेष हिस्से में अन्य गैसें होती हैं। ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर इस सामान्य हवा से नाइट्रोजन को अलग करता है और ऑक्सीजन की अधिकतम मात्रा वाली गैस को बाहर निकालता है, फिर एक ट्यूब के जरिए इसका इस्तेमाल मरीज सांस लेने में करते हैं।

 

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top