Connect with us

15 और मोबाइल मेडिकल यूनिट्स हिमाचल रवाना: अनुराग ठाकुर

Latest

15 और मोबाइल मेडिकल यूनिट्स हिमाचल रवाना: अनुराग ठाकुर

शिमला : केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के कर कमलों से सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स को हिमाचल रवाना करवाया।

अनुराग ठाकुर ने कहा “ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत तीव्र गति से विकास पर अग्रसर है । हम सभी ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन को सेवा और समर्पण के रूप में मनाने का निश्चय किया है और इसी भाव के साथ आज सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के अंतर्गत 15 और मोबाइल मेडिकल यूनिट्स हिमाचल प्रदेश भेजी जा रही हैं।

मैं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख भाई मंडाविया का हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ कि उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रमों से कुछ समय निकाल कर इन मेडिकल यूनिट्स को झंडी दिखा कर हिमाचल रवाना किया।सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की 17 मोबाइल मेडिकल यूनिट 800 पंचायतों के 5000 गाँवों में लोगों के घर द्वार पर जाकर अबतक लगभग 6 लाख से ज़्यादा लोगों का मुफ़्त जाँच उपचार और दवा उपलब्ध कराने का कीर्तिमान रच चुकी है। हमारा लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 21 लाख लोगों को इस सेवा से लाभान्वित करने का है।अब इन 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स के इस बेड़े में शामिल होने से कुल संख्या बढ़कर 32 हो जाएगी जिस से लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुँचाने के अभियान को और धार मिलेगी”

आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा “ कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में भी 40 से ज़्यादा टेस्ट करने वाली इस स्वास्थ्य सेवा प्रदेश सरकार के साथ साथ मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की जाँच यूनिट भी बाहर से प्रदेश में आने वाले सभी प्रवासियों का राज्य की सीमा पर कोविड टेस्ट करने के साथ सैम्पल कलेक्शन ,वैक्सीननेशन ड्राइव व आवश्यकता अनुसार सभी ज़रूरतमंदों को मास्क ,सैनेटाइजर व अन्य ज़रूरी वस्तुओं का वितरण कर रही है । सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के लाभार्थीयों में 65% संख्या महिलाओं व बुजुर्गों की है।साथ ही साथ ये चलता फिरता अस्पताल रोज़गार भी उपलब्ध करा रहा है जिसमें महिलाओं की हिस्सेदारी 50% है। यह स्वास्थ्य सेवा 70 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों को उनके घरों पर जाकर उच्चस्तरीय जाँच ,उपचार व दवाइयाँ देने का काम कर रही है”

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top