Connect with us

रेल यात्री कृपया ध्यान दें! स्मार्ट खूबियों के साथ तेजस टाइप ट्रेने चलाने की योजना, जानें विशेषताएं

Side Story

रेल यात्री कृपया ध्यान दें! स्मार्ट खूबियों के साथ तेजस टाइप ट्रेने चलाने की योजना, जानें विशेषताएं

देश में अब स्लीपर टाइप तेजस ट्रेनों (Tejas Sleeper Type Trains) की शुरुआत के साथ ज्यादा आराम वाले ट्रेन यात्रा के अनुभव के एक नए युग की शुरुआत की जा रही है। हाल ही में भारतीय रेलवे ने इकोनॉमी क्लास के लिए नए एसी-3 टियर कोच का निर्माण किया है। जो कि 160 किमी/घंटे की गति से चलने के लिए खास तरीके से डिजाइन किए गए हैं। इन कोच में आधुनिक सुविधाओं के साथ सीट की क्षमता भी बढ़ाई गई है। वहीं अब लंबी दूरी की यात्रा के लिए आधुनिक तेजस स्लीपर टाइप ट्रेन (Tejas Sleeper Type Trains) की शुरुआत के साथ, भारतीय रेल यात्रियों के लिए यात्रा अनुभव में एक व्यापक बदलाव कर रहा है।

Tejas slipper train routeदेश में तेजस सेवा को 15 फरवरी 2021 से शुरू करने की योजना है। रेल मंत्रालय ने उन्नत सुविधाओं के साथ आनंद विहार टर्मिनल-अगरतला स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस के डिब्बों को तेजस स्लीपर कोच से बदलने का निर्णय लिया है। इस बदलाव से राष्ट्रीय राजधानी से बेहतर कनेक्टिविटी स्थापित हो पाएगी। बेहतर विशेषताओं के साथ, नए तेजस टाइप स्लीपर ट्रेन के कोच, अव्वल दर्जे की यात्रा का अनुभव देंगे। आइए जानते हैं तेजस टाइप स्लीपर कोच की विशेषताएं।

सभी दरवाजे बंद होने तक नहीं चलेगी ट्रेन

इस ट्रेन के सभी प्रमुख प्रवेश द्वार ट्रेन के गार्ड द्वारा नियंत्रित होंगे। सभी दरवाजों के बंद होने तक ट्रेन नहीं चलेगी। कोच का आंतरिक ढांचा पूरी तरह से ऑस्टेनेटिक स्टेनलेस स्टील (एसएस 201 एलएन) से बना है जो कम जंग लगने के कारण कोच की जीवन अवधि को बढ़ाता है।

Tejas slipper train routeबायो-वैक्यूम टॉयलेट सिस्टम

अच्छी फ्लशिंग के कारण शौचालय में बेहतर साफ-सफाई देता है और इसमें फ्लशिंग और बेहतर तरीके का होने के साथ साथ पानी का भी कम इस्तेमाल होगा। इन कोचों को आरामदायक बनाने और यात्रा गुणवत्ता में सुधारने के लिए बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है। सभी कोच में ऑटोमेटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम दिए गए हैं।

पीयू फोम से बना सीट और बर्थ की व्यवस्था

बाहरी और आंतरिक, दोनों ही जगहों पर बुनावट वाली पीवीसी फिल्म लगाई गई है। यात्रियों को अधिक आरामदायक यात्रा कराने के लिए पीयू फोम से बना सीट और बर्थ बनाया गया है। पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड साफ-सफाई को आसान बनाते हैं। मोबाइल चार्जिंग पॉइंट सभी यात्री के लिए दिया गया है। वहीं बर्थ रीडिंग लाइट भी सभी यात्री के लिए दिया गया। इसके अलावा गंतव्य की सूचना देने वाला डिजिटल बोर्ड भी इसमें लगा है। दिन और रात में देखने की क्षमता वाले सीसीटीवी इसमें लगे हैं। ये कम रोशनी में भी चेहरा पहचानने की क्षमता रखते हैं। वहीं चिकित्सा या सुरक्षा आपातकाल के लिए इमरजेंसी टॉक बैक लगी है। (इनपुट- PBNS)

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top