Connect with us

अब 30 दिन में मिल जाएगा All India Tourist Permit, ऑनलाइन करें आवेदन

Side Story

अब 30 दिन में मिल जाएगा All India Tourist Permit, ऑनलाइन करें आवेदन

पर्यटक वाहन ऑपरेटर अब ऑनलाइन मोड के माध्यम से अखिल भारतीय पर्यटक प्राधिकरण / परमिट (‘All India Tourist Authorisation/ Permit’) के लिए आवेदन कर सकेगा। दरअसल भारत में पर्यटन को बढ़ावा और प्रोत्साहन देने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक नई योजना की घोषणा की है। इस बारे में जानकारी देते हुए मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस नए नियम को अखिल भारतीय पर्यटक वाहन प्राधिकरण और परमिट नियम 2021 के रूप में जाना जाएगा। जिसे पूरे देश में 1 अप्रैल 2021 से लागू किया जाएगा।

All India Tourist Permit Online

इस योजना के तहत ऑल-इंडिया टूरिस्ट परमिट ऑपरेटरों (All India Tourist Permit) द्वारा ऑनलाइन आवेदन जमा करने के 30 दिनों के भीतर परमिट मिल जाएगा। आवेदक को इससे संबंधित दस्तावेज और फीस जमा करनी होगी। जिसके बाद यह प्रोसेस में आएगा। बता दें कि नए नियम तीन महीने या इसके गुणकों की अवधि के लिए अनुमति/ परमिट देंगे, जिसे अधिकतम तीन साल की अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है।

All India Tourist Permit online hindiविशेष क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए बनाये गए प्रावधान

यह प्रावधान देश के उन क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए शामिल किया गया है जहां पर्यटन का सीमित मौसम है और उन ऑपरेटरों के लिए भी जिनके पास वित्तीय क्षमता कम है। यह एक केंद्रीय डेटाबेस और ऐसे सभी अनुमति/ परमिटों की फीस को भी मिलाएगा जो पर्यटकों की आवाजाही में तेजी लाने के साथ सुधार की गुंजाइश और पर्यटन को बढ़ावा देने का काम करेंगे।

पर्यटन को तेजी से बढ़ावा मिलने की उम्मीद

राष्ट्रीय परमिट व्यवस्था के तहत मालवाहक वाहनों की सफलता के बाद, मंत्रालय ने पर्यटक यात्री वाहनों को निर्बाध आवाजाही प्रदान करने के उद्देश्य से नए नियम बनाए हैं। नए नियम से देश के सभी राज्यों में पर्यटन को तेजी से बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इससे राज्यों को राजस्व बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top