Connect with us

व्हाट्सएप पर लिखकर भेजें Hi, मिल जाएगा नौकरी का रास्ता

JOBS

व्हाट्सएप पर लिखकर भेजें Hi, मिल जाएगा नौकरी का रास्ता

नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। लोगों को अब उनके गृह राज्यों में ही व्हाट्सएप (Whatsapp) के जरिए कौशल के अनुकूल रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने ‘सक्षम’ जॉब पोर्टल (Shramik Shakti Manch SAKSHAM) में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक व्हाट्सएप चैटबॉक्स बनाया है। जो श्रमिकों को एमएसएमई सेक्टर में नौकरी खोजने में मदद करेगा। इसके लिए एक व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है।

श्रमिकों को देनी होगी जरूरी जानकारी
इस पोर्टल (Shramik Shakti Manch SAKSHAM) में भारत भर के एमएसएमई उद्योगों का स्थानीय नक्शा शामिल है। पोर्टल पर 7208635370 नंबर दिया गया है। इस नंबर पर कोई श्रमिक व्हाट्सएप चैट बॉक्स (Whatsapp Chat Box) के ऊपर Hi लिख कर संदेश भेजता है तो उससे कुछ जरूरी जानकारियां जैसे कार्य अनुभव आदि के बारे में पूछा जाएगा। उसके बाद उसे कौशल के अनुकूल रोजगार (Private Jobs) मुहैया करवाइ जाएगीे।

Private jobs

Now get job on Whatsapp, Do these simple steps

ऑफलाइन नंबर पर भी किया जारी
फिलहाल ये चैटबॉट केवल अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है, लेकिन टीआईएफएसी परियोजना को अन्य भाषाओं में विस्तारित करने पर काम कर रहा है। इसके अलावा बिना स्मार्टफोन वालों के लिए एक ऑफलाइन नंबर 022-67380800 जारी किया गया है, जिस पर मिस्ड कॉल के माध्यम से जानकारी ले सकते हैं।

10 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
अनुमान है कि इस नई व्यवस्था से करीब 10 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इस पोर्टल की मदद से श्रमिकों को नौकरी मिलने की प्रक्रिया के बीच आने वाले श्रमिक ठेकेदार खत्म हो जाएंगे। यह पोर्टल श्रमिकों को अपने आसपास मौजूद एमएसएमई में नौकरी ढूंढने के दौरान आने वाली परेशानियों को कम करेगा।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top