Connect with us

जानें कौन है ‘अल्का मित्तल’ जिन्हें सौंपी गई ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ONGC की बागडोर

EDUCATION

जानें कौन है ‘अल्का मित्तल’ जिन्हें सौंपी गई ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ONGC की बागडोर

ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ओएनजीसी (Oil and Natural Gas Corporation Limited) को अपना नया मुखिया मिल गया है। जी हां, कंपनी में निदेशक (एचआर) डॉ. अल्का मित्तल को सोमवार को ओएनजीसी के चेयरमैन व एमडी (CMD) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। अल्का मित्तल अब भारत की सबसे मूल्यवान पीएसयू ओएनजीसी को हेड करने वाली हैं। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने सोमवार शाम को अल्का मित्तल को पद पर नियुक्त किया।

ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी है ओएनजीसी

ओएनजीसी भारत की शीर्ष ऊर्जा कंपनी है। विश्व स्तर पर यह 11वीं कंपनी है। गौरतलब हो ओएनजीसी को ऊर्जा प्रमुख तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम प्रतिष्ठित प्लैट्स शीर्ष 250 वैश्विक ऊर्जा कंपनी रैंकिंग 2020 में भारत में शीर्ष ऊर्जा कंपनी के रूप में स्थान मिला है। इसके अलावा फोर्ब्स वर्ल्ड की बेस्ट एम्प्लॉयर्स लिस्ट में ओएनजीसी को प्रतिष्ठित फोर्ब्स- वर्ल्ड्स बेस्ट एम्प्लॉयर्स 2021 लिस्ट में शामिल किया गया है। वहीं ओएनजीसी फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची 2021 रैंकिंग में भारत में चौथे स्थान पर रही है। GeM द्वारा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जारी किए गए और GeM पोर्टल पर प्रकाशित शीर्ष 20 चैंपियन खरीदारों की सूची के अनुसार, ONGC ने देश में शीर्ष खरीदारों के बीच अपनी जगह बनाई है। कंपनी फिलहाल 9वें स्थान पर है। वर्तमान में GeM में 48,000 से अधिक खरीदार संगठन हैं। कंपनी की रैंकिग से स्पष्ट है कि ओएनजीसी ऊर्जा क्षेत्र की एक दिग्गज कंपनी है।

कंपनी को आगे ले जाने में सक्षम

देश में युवा प्रतिभाओं को पोषित करने और अपने कर्मचारियों को आगे बढ़ने में मदद करने के साथ ओएनजीसी एक प्रमुख महारत्न कंपनी के बतौर लिंक्डइन की शीर्ष 25 सर्वश्रेष्ठ वर्कप्लेस प्रदान करने वाली कंपनी की सूची में शामिल की गई है। अब इसे और आगे बढ़ाने की पूरी जिम्मेदारी अल्का मित्तल के कंधों पर होगी। वे इसे और अधिक बेहतर बनाने का कार्य करेंगी। माना जा रहा है कि निदेशक बनने से पहले ओएनजीसी में कौशल विकास के प्रमुख के रूप में लंबे अनुभव के साथ, अल्का मित्तल की नियुक्ति केंद्र सरकार के कौशल पर ध्यान केंद्रित करने, महिलाओं के लिए कार्यस्थल पर अनुकूल वातावरण बनाने और कॉर्पोरेट प्रशासन में सुधार के साथ मेल खाती है।

11,000 से अधिक स्नातक प्रशिक्षुओं को प्रेरक कार्यक्रम की दे चुकी ट्रेनिंग

केवल इतना ही नहीं पूर्व में प्रशिक्षण और परामर्श के रूप में मित्तल ने कंपनी की प्रतिभा को पोषित करने और ओएनजीसी के बड़े कार्यबल, विशेष रूप से महिलाओं के कौशल को बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। जी हां, ओएनजीसी में निदेशक (एचआर) बनने से पहले मित्तल ने 2001 से कंपनी के 11,000 से अधिक स्नातक प्रशिक्षुओं को भी उनके प्रेरक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कॉर्पोरेट प्रशासन पर प्रशिक्षित किया।

अल्का मित्तल के बारे में

डॉ. अल्का मित्तल के पास अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर डिग्री, MBA (HRM) डिग्री है और वह कॉमर्स व बिजनेस स्टडीज में डॉक्टरेट हैं। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, मित्तल 1985 में ग्रेजुएट ट्रेनी के रूप में ओएनजीसी में शामिल हुईं। मित्तल नवंबर 2018 से ओएनजीसी में निदेशक (एचआर) हैं और ओएनजीसी के इतिहास में पूर्णकालिक निदेशक का पद संभालने वाली पहली महिला हैं।

निदेशक (एचआर) बनने से पहले, मित्तल ओएनजीसी में स्किल डेवलपमेंट की चीफ थीं। अपने इस रोल में उन्होंने गतिविधियों को सुव्यवस्थित किया और ओएनजीसी के कौशल विकास केंद्रों के कामकाज में एकरूपता लेकर आईं। इस अवधि के दौरान, उन्होंने ओएनजीसी में नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम (एनएपीएस) को भी लागू किया। स्किल डेवलपमेंट चीफ बनने से पहले अल्का मित्तल, कंपनी के कॉर्पोरेट कार्यालय में सीएसआर हेड रहीं और पूरे भारत में प्रमुख सीएसआर परियोजनाएं शुरू कीं। इससे पहले, उन्होंने वडोदरा, मुंबई, दिल्ली और जोरहाट सहित विभिन्न क्षेत्रों में एचआर-ईआर कार्यों का नेतृत्व किया, और 2009 के दौरान ओएनजीसी के कॉर्पोरेट संचार की प्रमुख भी रहीं।

Input: PBNS

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top