Connect with us

महिला ने प्राकृतिक खेती से कर दिया कमाल, मक्का के प्रत्येक पौधे पर चार से पांच भुट्टे लगे

AGRICULTURE

महिला ने प्राकृतिक खेती से कर दिया कमाल, मक्का के प्रत्येक पौधे पर चार से पांच भुट्टे लगे

मंडी। विकास खंड बल्ह के अंर्तगत ग्राम पंचायत शाली के स्यांजी गांव की लीला देवी ने प्राकृतिक खेती कर कमाल दिखाया है। अपनी मेहनत के बलबूते पर बिना कोई केमिकल व रसायनिक खाद का प्रयोग किये अपने खेतों में मक्का की बंपर पैदावार तैयार कर लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनी है। महिला किसान के खेतों में मक्का के प्रत्येक पौधे पर चार से पांच भुट्टा लगे है।

इसमें खास बात यह है कि सभी भुट्टा दाना से परिपूर्ण है। तथा सभी एक समान है। महिला किसान का कहना है कि आत्मा प्रोजेक्ट के तहत प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए विभाग के माध्यम से उन्हें स्वीट कार्न बीज का एक पैकेट दिया गया था तथा विभाग की सहायक तकनीकी प्रवंधक पूनम कुमारी की देखरेख में तैयार की गई फसल का नतीजा उत्साहवर्धक रहा है।

महिला किसान का कहना है कि गत तीन वर्षों से वह स्वयं प्राकृतिक खेती कर रही है तथा लोगो को भी इस बारे जागृत कर रही है इसमें दवाईयों व खाद का ख़र्चा न के बराबर है।

कृषि विकास अधिकारी खंड बल्ह रामचन्द्र चौधरी तथा आत्मा प्रोजेक्ट बीटीएम ललित कुमार का कहना है कि किसान लीला देवी एक मास्टर ट्रेनर के रूप में कार्य कर साथ लगती पंचायतों के किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रेरणास्रोत बन गई है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top