Connect with us

PM मोदी 1 जनवरी को पीएम-किसान की 10वीं किस्त करेंगे जारी

Latest

PM मोदी 1 जनवरी को पीएम-किसान की 10वीं किस्त करेंगे जारी

जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने की निरंतर प्रतिबद्धता और संकल्प के अनुरूप पीएम मोदी एक जनवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे।

10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को मिलेगा लाभ

इससे 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का हस्तांतरण हो सकेगा। किसान परिवारों को अब तक 1.6 लाख करोड़ रुपए से अधिक की सम्मान राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।

20,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का हस्तांतरण

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बुधवार को बताया कि जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने की निरंतर प्रतिबद्धता और संकल्प के अनुरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी, 2022 को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे। इससे 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का हस्तांतरण हो सकेगा।

फंड सीधे बैंक खातों में होगा ट्रांसफर

पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6,000 रुपए प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है। यह प्रत्येक चार माह में 2,000 रुपए की तीन समान किस्तों में देय होता है। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। इस योजना में अब तक किसान परिवारों को 1.6 लाख करोड़ रुपए से अधिक की सम्मान राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपए से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे, जिससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री एफपीओ के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर भी मौजूद रहेंगे।

लिस्ट में कैसे चेक कर सकते हैं नाम

लाभार्थी 10वीं किस्त के लिए लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यह सूची pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड हो जाती है, जिसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है। नाम चेक करने के लिए-

  • pmkisan.gov.in पोर्टल पर वीजिट करें।
  • वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।
  • लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करें।
  • अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी।
  • जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके नाम भी राज्य, जिलेवार, तहसील, गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

अगर रजिस्ट्रशन कराना हो तो कैसे कराएं

पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से कराया जा सकता है। किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अन्यथा ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। खुद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाएं।
  • ‘New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार नंबर दर्ज कराएं। साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनाव करें और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाएं।
  • आपके सामने फॉर्म आएगा, उसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भी देनी होगी।
  • इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

हेल्पलाइन पर जानकारी पाने का विकल्प मौजूद

पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने या समस्या होने पर शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी मौजूद है। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-24300606 भी है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top