Connect with us

NCC रैली में पीएम मोदी बोले- ‘गर्व है कभी एनसीसी का सक्रिय कैडेट रहा हूं’

EDUCATION

NCC रैली में पीएम मोदी बोले- ‘गर्व है कभी एनसीसी का सक्रिय कैडेट रहा हूं’

पीएम मोदी ने दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में शुक्रवार को एनसीसी (राष्ट्रीय कैडेट कोर) रैली को संबोधित किया। इससे पहले उन्होंने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण कर एनसीसी टुकड़ियों के मार्च पास्ट की समीक्षा भी की। इस दौरान एनसीसी कैडेटों ने अपनी सैन्य कार्रवाई, स्लिदरिंग, माइक्रोलाइट विमानों में उड़ान, पैरासेलिंग के दौरान अपने उत्कृष्ट कौशल का प्रदर्शन किया।

‘गर्व है कभी एनसीसी का सक्रिय कैडेट रहा हूं’

इस अवसर पर पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा, इस समय देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। और जब एक युवा देश, इस तरह के किसी ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनता है, तो उसके उत्सव में एक अलग ही उत्साह दिखता है। यही उत्साह मैं अभी करियप्पा ग्राउंड में देख रहा हूं।

आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि एनसीसी में रहते हुए उन्हें मिले परीक्षण से अपने दायित्व को निभाने में ताकत मिलती है। उन्हें गर्व है कि वे कभी एनसीसी के कैडेट रहे हैं। एनसीसी कैडेटों को सलाम करते हुए उन्होंने कहा कि हाल ही में वे नव गठित एनसीसी एलुमिनाई एसोसिएशन के सदस्य भी बने हैं।

एनसीसी को मजबूत करने के लिए हमारे प्रयास जारी

पीएम मोदी ने कहा, आज जब देश नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा है, तब देश में एनसीसी को मजबूत करने के लिए भी हमारे प्रयास जारी हैं। इसके लिए देश में एक हाई लेवेल रिव्यू कमेटी की स्थापना की गई है। पिछले दो सालों में हमने देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में 1 लाख नए कैडेट्स बनाए हैं।

देश की बेटियां सैनिक स्कूलों में ले रही एडमिशन

पीएम मोदी ने कहा, अब देश की बेटियां सैनिक स्कूलों में एडमिशन ले रही हैं। सेना में महिलाओं को बड़ी जिम्मेदारियां मिल रही हैं। एयरफोर्स में देश की बेटियाँ फाइटर प्लेन उड़ा रही हैं। ऐसे में हमारा प्रयास होना चाहिए कि एनसीसी में भी ज्यादा से ज्यादा बेटियां शामिल हों।

भारत को 2047 तक लेकर जाना है

प्रधानमंत्री ने कहा, आज इस समय जितने भी युवक-युवतियां NCC में हैं, NSS में हैं, उसमें से ज्यादातर इस शताब्दी में ही पैदा हुए हैं। आपको ही भारत को 2047 तक लेकर जाना है। इसलिए आपकी कोशिशें, आपके संकल्प, उन संकल्पों की सिद्धि, भारत की सिद्धि होगी, भारत की सफलता होगी।

के.एम. करियप्पा और लाला लाजपत राय की जयंती पर दी श्रद्धांजली

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान पूर्व सेनाध्यक्ष के.एम. करियप्पा और पंजाब के वीर सपूत लाला लाजपत राय की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजली भी दी। गौरतलब हो यह रैली एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर का समापन समारोह है और हर वर्ष 28 जनवरी को इसे आयोजित किया जाता है।

पीएम मोदी ने गार्ड ऑफ ऑनर का किया निरीक्षण

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। उन्होंने एनसीसी टुकड़ियों के मार्च पास्ट की समीक्षा की और एनसीसी कैडेटों को सैन्य कार्रवाई, स्लिदरिंग, माइक्रोलाइट विमानों में उड़ान, पैरासेलिंग के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अपने उत्कृष्ट कौशल का प्रदर्शन करते हुए देखा। साथ ही सर्वश्रेष्ठ कैडेटों को प्रधानमंत्री की ओर से मेडल और बैटन भी दिया गया।

500 कैडेटों ने अमृत महोत्सव को केंद्र में रखकर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों को किया प्रस्तुत

इसके साथ 500 कैडेटों ने आजादी के अमृत महोत्सव को केंद्र में रखकर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रस्तुत किया। अपने रंगा-रंग कार्यक्रम में कैडेटों ने विविधता में सांस्कृतिक एकता स्वरूप पेश किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने वर्ष 2021-22 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कैडेटों को मेडल और बैटन प्रदान कर पुरस्कृत किया। उल्लेखनीय है कि यह रैली एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर का समापन है। यह हर वर्ष 28 जनवरी को आयोजित की जाती है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top