Connect with us

15 साल बाद किसी राष्ट्रपति ने ट्रेन से किया सफर, बोगी में लगे हैं बुलेटप्रूफ शीशे

President in Train

Latest

15 साल बाद किसी राष्ट्रपति ने ट्रेन से किया सफर, बोगी में लगे हैं बुलेटप्रूफ शीशे

भारत के राष्ट्रपति आमतौर पर हवाई सफर करते हैं लेकिन वर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने विशेष प्रेसीडेंशियल ट्रेन में उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित अपने पैतृक स्थान का सफर किया। राष्ट्रपति कोविन्द के साथ उनकी पत्नी सविता कोविन्द, बेटी स्वाति और बेटा प्रशांत भी हैं। राष्ट्रपति अपनी यात्रा के पहले चरण में कानुपर गए। इसके बाद 28 जून को राजधानी लखनऊ के लिए ट्रेन से ही रवाना होंगे। 29 जून को वे विशेष विमान से नई दिल्ली लौटेंगे।

बता दें कि यह पहला अवसर है, जब राष्ट्रपति अपना वर्तमान कार्यभार संभालने के बाद अपने जन्मस्थान का दौरा कर रहे हैं। वे पहले ही उस स्थान का दौरा करना चाहते थे, लेकिन महामारी के कारण योजनाएं अमल में नहीं आ सकीं। यह 15 साल की लंबी अवधि के बाद हो रहा है कि एक मौजूदा राष्ट्रपति रेल यात्रा कर रहे हैं।आखिरी बार किसी राष्ट्रपति ने ट्रेन से यात्रा 2006 में की थी, जब डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में कैडेटों की पासिंग आउट परेड में भाग लेने के लिए दिल्ली से देहरादून के लिए एक विशेष ट्रेन में सवार हुए थे।

राष्ट्रपति के लिए विशेष ट्रेन में दो खास बोगी (स्पेशल कोच) लगाई हैं। दोनों में बुलेटप्रूफ शीशे लगे हैं और सुरक्षा के लिए ट्रेन के आगे एक खाली इंजन भी है। यह ट्रेन अलीगढ़, टूंडला, फिरोजाबाद, इटावा होकर गई, लेकिन इन स्टेशनों पर इसका ठहराव नहीं किया। ट्रेन में एनएसजी की एक टीम भी राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए तैनात है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top