Connect with us

Learning License टेस्ट चुटकियों में हो जाएगा क्लीयर अगर पढ़ लिए ये प्रश्न…

parivahan learning license test questions

EDUCATION

Learning License टेस्ट चुटकियों में हो जाएगा क्लीयर अगर पढ़ लिए ये प्रश्न…

किसी भी वाहन को चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है। ऐसे में यदि आप भी ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस (Learning Licence) के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद ही आप ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन लर्निंग लाइसेंस बनाना इतना भी आसान नहीं है, इसे बनाते वक्त आपसे 10 से लेकर 20 तक प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर आप इनमें से 60 परसेंट सवालों के सही जवाब दे देते हैं तो क्वालीफाई हो जाएंगे नहीं तो आपको दोबारा टेस्ट देना होगा।

रोड ट्रैफिक से जुड़े होते हैं ज्यादातर सवाल

लर्निंग लाइसेंस बनाते वक्त रोड ट्रैफिक से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। इनके चार विकल्प दिए जाते हैं। आपको किसी एक विकल्प को चुनना होता है। तो चलिए अगर आप इन सवालों और उनके जवाबों को एक ही जगह पर पाना चाहते हैं तो आपके लिए हम यहां एक पीडीएफ फाइल अटैच कर रहे हैं। इसमें लर्निंग लाइसेंस के दौरान पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर हैं (Questions for Learning Driving License in Hindi)। अगर आप इन्हें पढ़ लेते हैं तो निश्चित तौर पर आप लर्निंग लाइसेंस क्लीयर कर लेंगे।

 

6 महीने तक मान्य होता है लर्निंग लाइसेंस

बता दें कि ये लर्निंग लाइसेंस 6 महीने तक ही मान्य रहता है अगर आप इस 6 महीने में परमानेंट लाइसेंस नहीं बनवा पाते हैं तो लर्निंग लाइसेंस एक्सपायर हो जाएगा और आपको फिर से लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा।

अब घर बैठे बना सकते हैं Learning Driving License

हालांकि अब सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। 1 जुलाई से लर्निंग ड्राईविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे ही ऑनलाइन परीक्षा देकर लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा पास करने के बाद ई-लर्निंग लाइसेंस मिलेगा। जिसका प्रिंटआउट लेकर छह माह तक उपयोग किया जा सकता है। परिवहन विभाग के मुताबिक इस सुविधा का लाभ देश भर के लोग उठा सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने राज्य की परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। आप https://parivahan.gov.in पर जाकर भी लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top