Connect with us

इसी साल लगाया मशरूम प्लांट, 15 दिन में कमा डाले 40 हजार

Ravinder Sharma Mushroom Plant

AGRICULTURE

इसी साल लगाया मशरूम प्लांट, 15 दिन में कमा डाले 40 हजार

मशरूम का प्लांट लगाकर हिमाचल प्रदेश के एक शख्स ने महज 15 दिन में ही 40 हजार रुपए की आय अर्जित कर ली है। जिला ऊना के कुठार कलां के रहने वाले रविंद्र शर्मा ने इसी साल अपने घर में मशरूम का एक छोटा प्लांट लगाया था। इसके लिए उन्होंने बागवानी विभाग की मदद ली। विभाग की तरफ से उन्हें मशरूम उत्पादन की ट्रेनिंग करवाई गई और 50 हजार रुपये अनुदान भी मिला।

Ravinder Sharma Mushroom Plant

इसी साल लगाया मशरूम प्लांट, 15 दिन में कमा डाले 40 हजार

अब उनके प्लांट में मशरूम का बेहतर उत्पादन हो रहा है। उन्होंने 15 दिन में ही 40 हजार रुपए की आय अर्जित कर ली। अभी फरवरी माह तक उनके प्लांट में मशरूम का उत्पादन जारी रहेगा। उन्हें इस सीजन में अच्छी कमाई की उम्मीद है। रविंद्र का कहना है कि युवा नौकरी के पीछे दौड़ रहे हैं, जबकि ये ऐसा साधन है जिसमें सरकार भी मदद करती है। इसलिए युवाओं को आगे आना चाहिए और स्वरोजगार का रास्ता अपनाना चाहिए।

ये है मशरूम गर्ल दिव्या रावत, नौकरी छोड़ शुरू किया अपना काम, करोड़ों का टर्नओवर

इसी साल लगाया मशरूम प्लांट, 15 दिन में कमा डाले 40 हजारहालांकि रविंद्र शर्मा का ये पहला उद्यम नहीं है। इससे पहले वे पॉलीहाउस भी स्थापित कर चुके हैं। उन्होंने 2 हजार वर्ग मीटर में पॉलीहाउस स्थापित किया है। इसके लिए उन्हें 17 लाख 40 हजार अनुदान सरकार की ओर से मिला जबकि करीब 4 लाख रुपए उन्होंने अपने खर्च किए। रविंद्र इससे पहले प्राइवेट नौकरी करते थे लेकिन 13 साल प्राइवेट नौकरी करने के बाद अब वो खेतीबाड़ी कर रहे हैं।

Ravinder Sharma Mushroom Plant

इसी साल लगाया मशरूम प्लांट, 15 दिन में कमा डाले 40 हजार

रविंद्र की माने तो अब खेतीबाड़ी केवल खेतीबाड़ी नहीं है, बल्कि इसे एक कृषि उद्योग के तौर पर लेना चाहिए। रविंद्र का कहना है कि सरकार द्वारा कृषि व बागवानी क्षेत्र में कई योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसका लाभ लेकर लोग आत्मनिर्भर बन सकते हैं। उन्होंने बताया कि मशरूम एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे अपना कर किसान कुछ माह में ही दोगुना लाभ प्राप्त कर सकते हैं। मशरूम में विटामिन डी, प्रोटीन तथा कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जिससे वर्ष भर इनकी मांग बनी रहती है।

बता दें कि हिमाचल खुंब विकास योजना के तहत प्रदेश सरकार मशरूम यूनिट लगाने के लिए सब्सिडी दे रही है। इसके अलावा कंपोस्ट यूनिट लगाने के लिए 40 प्रतिशत तथा मशरूम बीज की लैब स्थापित करने के लिए भी सब्सिडी दी जा रही है। इस संबंध में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए इच्छुक उद्यमी उद्यान विभाग के उप निदेशक कार्यालय के फोन नंबर 01975-223235 पर संपर्क कर सकते हैं।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top