Connect with us

रिटायर इंजीनियर ने कबाड़ के स्कूटर से बनाया कल्टीवेटर

AGRICULTURE

रिटायर इंजीनियर ने कबाड़ के स्कूटर से बनाया कल्टीवेटर

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के एक शख्स ने कबाड़ के स्कूटर से कल्टीवेटर तैयार कर दिया। सेवानिवृत इंजीनियर का यह अविष्कार किसानों के लिए वरदान साबित हो सकता है। यह मिनी कल्टीवेटर खेत जोतने के साथ-साथ खेत में नालियां बनाने में भी प्रयोग में लाया जा सकता है।
अपने अविष्कार के बारे में रिटायर इंजीनियर ओम प्रकाश वर्मा ने बताया कि इसे बहुत कम लागत में कबाड़ के स्कूटर से तैयार किया गया है। एक लीटर पेट्रोल में यह कल्टीवेटर डेढ़ घंटे तक काम कर सकता है। पहाड़ी इलाकों के किसानों के लिए यह काफी उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि यह वजन में काफी कम है। इसलिए इसे सीढ़ीदार खेतों में आसानी से पहुंचाया जा सकता है।

Cultivator का वजन 40 किलो के करीब है। इसे गाड़ी में आसानी से ले जाया जा सकता है। इसमें बजाज चेतक का पुराना इंजन प्रयोग किया गया है।

इस कल्टीवेटर से प्रदूषण भी नहीं फैलता क्योंकि इसके ऊपर वेक्यूम कार्बोरेटर लगा हुआ है। वहीं इसके टायर भी अलग तरह के हैं जिससे यह खेतों में आसानी से चल सके। इसे करीब 30 हजार की कीमत में तैयार किया गया है। अगर आप इस कल्टीवेटर से संबंधित कोई जानकारी चाहते हैं तो ओम प्रकाश वर्मा से इस नंबर 9418438287 पर संपर्क कर सकते हैं। आप उनके Youtube Channel https://www.youtube.com/watch?v=WFYKSecgnms&t=322s पर कल्टीवेटर से संबंधित वीडियो भी देख सकते हैं।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top