Connect with us

बिना पकाए तैयार हो जाएगा ये चावल, सेहत के लिए भी है बेहद गुणकारी

Binaa pkaae hii taiyaar ho jaaegaa chawal,

AGRICULTURE

बिना पकाए तैयार हो जाएगा ये चावल, सेहत के लिए भी है बेहद गुणकारी

अक्सर आप चावल को पकाकर खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि चावल की एक किस्म ऐसी भी है जिसे पकाने की जरूरत नहीं है। चावल को कुछ देर के लिए पानी में भिगो देना ही काफी होगा। इसके बाद चावल खाने योग्य हो जाएगा। अगर आप गरमागरम चावल खाने के शौकीन हैं तो आप उसे गर्म पानी में भिगो सकते हैं। अन्यथा सामान्य पानी में भिगोकर भी चावल तैयार हो जाता है।
चावल की इस किस्म की खोज तेलंगाना के करीमनगर के एक किसान ने की है। करीमनगर के श्रीराममल्लापल्ली गांव के किसान श्रीकांत का कहना है कि उसे एकबार असम जाने का मौका मिला था। जहां चावल की ऐसी किस्म के बारे में पता चला जो बिना पकाए ही खाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि असम के पहाड़ी इलाकों में कुछ जनजातियां इस तरह का चावल पैदा करती हैं जिसे खाने के लिए पकाने की जरूरत नहीं होती।
बिना पकाए तैयार हो जाएगा ये चावलबोकासौल नाम से जाना जाता है यह चावल

जानकारी के मुताबिक पहाड़ी जनजातीय इलाकों में इस किस्म के चावल को बोकासौल नाम से जाना जाता है। 12 वीं शताब्दी में असम में राज करने वाले अहम राजवंश को बोकासौल चावल बहुत पसंद था लेकिन बाद में चावल की दूसरी प्रजातियों को मांग बढ़ती चली गई। चावल की यह किस्म सेहत के लिए बेहद गुणकारी मानी जाती है। चावल में 10.73% फाइबर और 6.8% प्रोटीन मौजूद है।

आधा एकड़ में की चावल की बुआई

इसके बाद श्रीकांत असम के जनजातीय इलाके से इस किस्म के चावल के बीज लेकर आए। किसान श्रीकांत ने बताया कि लगभग विलुप्त हो चुकी चावल की इस किस्म को विकसित करने का फैसला उन्होंने लिया और आधा एकड़ खेत में उसकी बुवाई कर दी। किसान श्रीकांत ने बताया कि इस चावल को गुड़, केला और दही के साथ खाने से स्वाद लाजवाब होता है।

Binaa pkaae hii taiyaar ho jaaegaa chawal,

Photo- The Better India

सुभाष पालेकर से प्रभावित हैं श्रीकांत

श्रीकांत ने बताया कि कृषि विशेषज्ञ सुभाष पालेकर उनके लिए प्रेरणा हैं जिन्होंने प्राकृतिक आध्यात्मिक कृषि का आविष्कार किया और ऐसी तकनीक विकसित की है, जिसमें कृषि के लिए न ही किसी रासायनिक कीटनाशक का उपयोग किया जाता और न ही बाजार से अन्य औषधियां खरीदने की आवश्यकता पड़ती है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top