Connect with us

यहां बिन दुकानदार के ही चलती हैं दुकानें, रेट लिस्ट टांग चला जाता है दुकानदार

Side Story

यहां बिन दुकानदार के ही चलती हैं दुकानें, रेट लिस्ट टांग चला जाता है दुकानदार

देश में एक ओर जहां आए दिन दुकानों में चोरी वारदातें सामने आती हैं वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसी भी दुकानें जहां कोई दुकानदार ही नहीं बैठता और फिर भी वहां चोरी नहीं होती! आपको यह जानकर हैरानी जरूर हो रही होगी लेकिन यह बात सच है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं मिज़ोरम की राजधानी आईजोल से करीब 65 किलोमीटर दूर राजमार्ग के साथ में स्थित दुकानों की। यहां सड़क किनारे आपको कई ऐसी दुकानें मिल जाएंगी जहां पर कोई दुकानदार नहीं होगा।

इन दुकानों में सामान रखा होगा और साथ ही में रेट लिस्ट भी होगी। आप अपनी जरूरत का सामान अपने आप ले सकते हैं और उसकी कीमत वहां पर रखे गए डिब्बे में रख सकते हैं। आपके पास खुले पैसे नहीं है तो वो हिसाब-किताब भी आप डिब्बे के पैसों से कर सकते हैं।

बता दें कि इस क्षेत्र के लोग खेतीबाड़ी का काम करते हैं और वो फल, सब्जियों और बाकी चीजों को बेचने के लिए सड़क किनारे दुकानों में रख देते हैं। क्योंकि उन्हें खेती भी करनी है इसलिए वो दुकान पर सामान रखकर खेत में काम करने चले जाते हैं और शाम को आकर पैसे इकट्ठे कर चले जाते हैं।

भरोसे की डोर पर टिकी ये दुकानें आज के दौर में एक अनूठी मिसाल हैं। मिजोरम में यह दुकानें सालों से चली आ रही हैं। मिजोरम के ग्रामीण समाज में चोरियां न के बराबर होती हैं। इस वजह से आम लोग एक दूसरे पर पूरा भरोसा करते हैं और इन दुकानों की बुनियाद भी इसी भरोसे पर टिकी है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top