Connect with us

नरेंद्र मोदी स्टेडियम: 63 एकड़ में फैले स्टेडियम में 1.10 लाख लोगों के बैठने की क्षमता, जानिए खासियतें  

Modi stadium photo

Side Story

नरेंद्र मोदी स्टेडियम: 63 एकड़ में फैले स्टेडियम में 1.10 लाख लोगों के बैठने की क्षमता, जानिए खासियतें  

अब मेलबर्न नहीं, नरेंद्र मोदी स्टेडियम विश्व का नंबर वन क्रिकेट स्टेडियम ( World biggest cricket stadium ) बन गया है। अहमदाबाद के साबरमती में स्थित, नरेन्द्र मोदी स्टेडियम ( Narendra Modi Cricket Stadium inauguration ) का उद्घाटन 24 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा किया गया। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विशेष रूप से उपस्थिति रहे। पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट ( PM Modi Dream Project ) यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला है, जिसमें 1.10 लाख लोगों की बैठने की क्षमता है। वहीं मेलबर्न जो अब तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, में एक साथ में 90,000 लोग ही बैठ सकते हैं। स्टेडियम की अनुमानित लागत 800 करोड़ रुपये है। स्टेडियम का निर्माण लार्सन एंड टर्बो (एलएंडटी) कंपनी द्वारा किया गया है, जिसने 5 वर्षों की बहुत कम अवधि में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण किया था।

World largest cricket stadium

स्टेडियम में छह लाल और पांच काली मिट्टी की कुल 11 पिचें

यह पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट था। इसमें 3 कॉर्पोरेट बॉक्स, ओलंपिक स्तर का स्विमिंग पूल, इनडोर अकादमी, एथलीटों के लिए चार ड्रेसिंग रूम,फूड कोर्ट और जीसीए क्लब हाउस भी शामिल किया गया हैं। जिन कॉरपोरेट बॉक्स को डिजाइन किया गया है, उनमें प्रत्येक की बैठने की क्षमता 25 है। स्टेडियम में छह लाल और पांच काली मिट्टी की कुल 11 पिचें तैयार की गई हैं। मुख्य और अभ्यास पिचों के लिए दोनों मिट्टी का उपयोग करने वाला यह पहला स्टेडियम है।

Narendra Modi stadium

मोटेरा स्टेडियम: 63 एकड़ में फैले स्टेडियम में 1.10 लाख लोगों के बैठने की क्षमता, जानिए खासियतें

बारिश के बाद 30 मिनट में सूख जाएगी पिच

बारिश की स्थिति में पिच को केवल 30 मिनट में सूखाया जा सकता है। अत्याधुनिक एलईडी फ्लडलाइट से वातावरण गर्म नहीं होगा और दर्शकों के साथ-साथ क्रिकेटरों को भी आराम मिलेगा। इस स्टेडियम की एक अभिनव विशेषता यह है कि 9 मीटर की ऊंचाई पर 360 डिग्री पोडियम कोनकोर्स दर्शकों की आवाजाही को सरल बनाती है। यह किसी भी स्टैंड से दर्शकों को एक समान दृश्य प्रदान करता है। दोनों टीमों के खिलाड़ियों की आवश्यकता के अनुसार विशाल ड्रेसिंग रूम बनाए हैं। दोनों टीमों के लिए अलग-अलग अत्याधुनिक जिम स्थापित किए गए हैं। खिलाड़ी और वीआईपी प्रवेश के पास एक विशेष लोंज बनाया गया है।

प्रसिद्ध क्रिकेटरों की तस्वीरों वाला “हॉल ऑफ फ़ेम”

विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटरों की तस्वीरों वाला “हॉल ऑफ फ़ेम” स्टेडियम का एक नजराना बना है। स्टेडियम में ऑटोग्राफ गैलरी में अब तक खेले गए आईपीएल और विश्व कप मैचों की टीमों के खिलाड़ियों का ऑटोग्राफ्ड बैट कलेक्शन आकर्षण का केंद्र है।

Motera stadium

मोटेरा स्टेडियम: 63 एकड़ में फैले स्टेडियम में 1.10 लाख लोगों के बैठने की क्षमता, जानिए खासियतें

स्टेडियम में 1.10 लाख लोगों के बैठने की क्षमता

जब 2016 में इसे स्टेडियम को ध्वस्त किया गया तो मोटेरा स्टेडियम में 54,000 दर्शकों की क्षमता थी। लेकिन अब 1.10 लाख लोगों के बैठने की क्षमता स्टेडियम में है। नए क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास जनवरी, 2018 में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ( Gujarat Cricket Association ) द्वारा एक नए और अत्याधुनिक और पूरी तरह से सुसज्जित स्टेडियम के निर्माण के लिए किया गया था। बता दें कि गुजरात में निर्मित दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के बाद, अब राज्य के नाम क्रिकेट में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम ( Sardar Patel Gujarat Stadium ) का रिकॉर्ड शामिल हो गया है।

Facebook Comments Box
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top